Responsive Ad Slot

देश

national

बाल चौपाल ने पर्यावरणीय सरोकार के जरिये मज़दूरों को दिया रोजगार

Friday, June 5, 2020

/ by Editor
लखनऊ। 

विश्व पर्यावरण दिवस पर बाल चौपाल द्वारा   पर्यावरणीय सरोकार के साथ जरूरमंद को रोजगार मुहिम के तहत एस .एस .डी .पब्लिक स्कूल अलीनगर सुनहरा , लखनऊ में अभियान संयोजक पुलिस सब इंस्पेक्टर अनूप मिश्रा अपूर्व के द्वारा विद्यालय प्रबंधक रामानन्द सैनी ,अधिवक्ता मंजू सैनी ,डॉ आर . के .श्रीवास्तव के साथ  स्कूल के खेल प्रांगण में पौधारोपण किया गया । इसके बाद विद्यालय के आस पास  और सरोजनी नगर क्षेत्र में नीम , पीपल, बरगद ,आम ,रीठा आंवला आदि के वृक्ष के पौधे लगाकर आमजन को पर्यावरण सुरक्षा और संरक्षण के प्रति जागरूक किया गया ।  
कोरोना संकट में काम धंधे बंद होने की वजह से  मुसीबत की मार झेल रहे मज़दूरों  की मदद के लिये बाल चौपाल संयोजक एवम पुलिस दम्पति सब इंस्पेक्टर  अनूप मिश्रा अपूर्व और रीना पाण्डेय  द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर आज इस विशेष मुहिम की शुरुआत करके मज़दूरों से पेड़ों के आस - पास थाला बनवाया गया ,वृक्षारोपण के लिये गड्ढ़े खुदवाये। वृक्षारोपण एवम थाला बनवाने से बारिश का पानी संरक्षित होगा और भूगर्भ जल स्तर में वृद्धि होगी । 

इसके साथ - साथ घरों में साफ - सफाई करने वाली गरीब महिलाओं से न्यूज़ पेपर से लिफाफे बनवाने की शुरुआत भी की गई  ताकि जरूरतमंद परिवारों को  पर्यावरण संरक्षण के साथ साथ आर्थिक मदद मिल सके । अनूप मिश्रा ने बताया कि इस पर्यावरण संरक्षण अभियान में लगे कामगारी मज़दूरों को अपने निजी ख़र्च और जनसहयोग से मजदूरी दी जायेगी और पेपर बैग्स विक्रय से होने वाली आमदनी को सभी जरूरतमंद महिलाओं में बाँटा जायेगा ।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company