Responsive Ad Slot

देश

national

इंडेविन टाइम्स की खबर का असर- तालाब की जमीन पर बनेगा वाटर पार्क

Saturday, June 20, 2020

/ by Editor
लखनऊ। 

कल ही हमारे समाचार पत्र में ‘तालाबों पर दोबारा कब्जा कर रहे बेखौफ भूमाफिया‘ नामक शीर्षक से खबर प्रकाशित हुई थी। इस खबर का असर हुआ। तेलीबाग में 11 बीघा के तालाब की जमीन को शीघ्र खाली कराने का हुआ निर्देश। साथ ही बिजनौर के जिलाधिकारी ने निरीक्षण किया व पर्यटन स्थल बनाने का निर्देश दिया। 
सरोजनीनगर तहसील के बिजनौर में कब्जामुक्त करवाई गयी तालाब की 43 बीघा जमीन को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जायेगा। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने यह जानकारी दी। वह शुक्रवार को बिजनौर व तेलीबाग में कब्जामुक्त करायी गयी तालाब की जमीनों का निरीक्षण कर रहे थे। 

जिलाधिकारी ने भूमाफियाओं पर कड़ी कार्यवाही के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि अभियान चलाकर तेलीबाग में 11 बीघा के तालाब की जमीन को जल्द ही खाली करा लिया जायेगा। जिलाधिकारी ने स्पष्ट किया कि सरकारी भूमि पर कब्जा करने वालों के विरूद्ध कार्यवाही जारी रहेगी। बताते चलें कि बिजनौर में बीते दिनों तालाब की 43 बीघा जमीनपर हो रही अवैध प्लाटिंग को बन्द कराया गया था। 

बरसात में बारिश के पानी का संचयन हो सके इसलिये निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने इस भूमि को बड़े तालाब के रूप में विकसित किये जाने के लिये खुदाई कराने में तेजी लने के लिये व जेसीबी मशीनें लगाने का निर्देश दिया। उन्होने 15 दिन में तालाब की खुदाई पूरी कर इसके चारों ओर पौधारोपण की योजना बनाने का भी निर्देश दिया। यह जमीन शहरी क्षेत्र के पास है। इसके कारण इसे पीपीपी मॉडल पर बोट क्लब व वाटर पार्क के रूप में पर्यटन विभाग के सहयोग से विकसित कराने का कार्य भी जल्द ही प्रारम्भ होगा। 

नगराम के पतौना स्थित लगभग 54 बीघा पशुचार भूमि को शुक्रवार को तहसील प्रशासन ने अवैध कब्जे से मुक्त कराया। यहां बताते चलें कि जिलाधिकारी के आदेश पर सरकारी जमीनों को अतिक्रमण मुक्त कराने के लिये अभियान चलाने का आदेश दिया है। उपजिलाधिकारी मोहनलालगंज पल्लवी मिश्र ने बताया कि वर्तमान में उक्त भूमि पर गांव के देशराज यादव, विनोद कुमार, राजकुमार, जगलाल व मेवालाल सहित लगभग 7-8 लोग अवैध कब्जा कर खेती कर रहे थे। धान की नर्सरी तैयार हो चुकी थी। क्षेत्रीय लेखपाल की पड़ताल के बाद भूमि को ट्रेक्टर से जुतवाकर कब्जा मुक्त करवा लिया गया है।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company