Responsive Ad Slot

देश

national

वित्तीय अधिकार बहाल किए जाने पर क्षेत्र पंचायत प्रमुखों ने पंचायती राज्य मंत्री का किया आभार व्यक्त

Friday, July 3, 2020

/ by Editor
लखनऊ। 

क्षेत्र पंचायत प्रमुखों के बहाल किए गए वित्तीय अधिकारों पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए क्षेत्र पंचायत प्रमुख संघ ने पंचायती राज मंत्री व ग्राम्य विकास मंत्री का आभार व्यक्त कर दी बधाई।
बृहस्पतिवार को मलिहाबाद स्थित देवम रेस्टोरेंट में आयोजित क्षेत्र पंचायत प्रमुख संघ की प्रदेश अध्यक्ष वाह मलिहाबाद ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि अनिल सिंह चौहान ने प्रदेश सरकार की पंचायती राज व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने तथा जमीनी स्तर पर योजनाओं को अमलीजामा पहनाने व ब्लॉक प्रमुखों के अधिकारों को जारी रखने का ऐतिहासिक कदम उठाया है। इससे ग्रामीण क्षेत्र के विकास में गति मिलेगी एवं प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री के आत्मनिर्भर भारत को बल मिलेगा श्री चौहान ने कहा कि पंचायत राज अधिनियम के अध्याय मैं स्पष्ट वर्णित है कि क्षेत्र पंचायत निधि में आहरण एवं वितरण का कार्य ब्लाक प्रमुख व खंड विकास अधिकारी के संयुक्त हस्ताक्षर से ही किया जाएगा। इस व्यवस्था के अनुसार अभी तक परिपालन सुनिश्चित होता रहा है वर्तमान में केंद्र सरकार ने क्षेत्र पंचायत को विकास कार्यों को गति देने हेतु केंद्र सरकार के 15वें वित्त आयोग की धनराशि देने का निर्णय लिया जो सराहनीय है। 

इससे ग्रामीण क्षेत्र का विकास होगा जिसका क्रियान्वयन करने के संबंध में निदेशक पंचायत राज किंजल सिंह ने गत 20 जून को आदेश जारी कर इस मिलन ने वाली केंद्रीय धनराज का अलग बैंक खाता ग्राम क्षेत्र पंचायत वा जिला पंचायत के खुलवाने के निर्देश जारी किए थे। इस पर प्रमुख सचिव मनोज कुमार सिंह ने 16 जून को शासनादेश जारी कर क्षेत्र पंचायत के इस खाते का संचालन खंड विकास अधिकारी व सहायक विकास अधिकारी पंचायत के संयुक्त हस्ताक्षर में संचालित करने के निर्देश जारी किया। इस पर ब्लॉक प्रमुखों ने गहरा रोष प्रकट करते हुए अपने अधिकारों का हनन मान कर शासन से इस खाते का संचालन क्षेत्र पंचायत की मूल व्यवस्था से कराने की मांग करते हुए प्रदेश सरकार को ग्राम्य विकास मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह उर्फ मोती सिंह तथा पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र चौधरी से मिलकर मांग पूरी करवाने का ज्ञापन सौंपा था। 

जिस पर गत 23 जून को ग्राम्य विकास मंत्री ने प्रमुख सचिव को पत्र लिखकर ब्लॉक प्रमुखों के वित्तीय अधिकारों के अधिनियम की मूल भावना के अनुसार बरकरार रखने की अपेक्षा की थी साथ ही पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र चौधरी ने प्रमुख सचिव को पत्र लिखकर पूर्वर्ती व्यवस्था बहाल करने के निर्देश दिया था। जिस पर प्रमुख सचिव मनोज कुमार सिंह ने निदेशक पंचायत राज व समस्त जिला अधिकारियों को 29 जून को पत्र भेजकर ब्लॉक प्रमुखों के वित्तीय अधिकारों को बहाल कर खाते से सहायक विकास अधिकारी पंचायत को अलग कर दिया।

इस पर खुशी व्यक्त करते हुए मौजूद प्रदेश के सैकड़ों ब्लॉक प्रमुखों ने केंद्र व राज्य सरकार को बधाई दी इस अवसर पर प्रमुख रूप से ब्लाक प्रमुख माल दिलावर काकोरी रामविलास चिनहट से रंजीत यादव गोसाईगंज से डॉक्टर नरेंद्र निंदूरा बाराबंकी से विजय शुक्ला संडीला हरदोई से कुंवर वीरेंद्र सिंह हसनगंज उन्नाव से सेवक लाल रावत असोहा से राजकुमार रावत कसमंडा सीतापुर से अरुण अवस्थी सिधौली से विजय प्रकाश पांडे,पूर्व ब्लाक प्रमुख औराश ज्ञानेंद्र सिंह जी मौजूद रहे।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company