Responsive Ad Slot

देश

national

यूपी: चंदौली में एक करोड़ की करेंसी के साथ युवक गिरफ्तार, इसमें 41.84 लाख रुपए के विदेशी नोट

Friday, July 31, 2020

/ by Editor

चंदौली

उत्तर प्रदेश में चंदौली जिले के दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन पर जीआरपी और आरपीएफ ने शुक्रवार को करीब 12 देशों की विदेशी करेंसी और भारतीय नोटों के साथ एक युवक को गिरफ्तार किया है। युवक के पास से करीब एक करोड़ की करेंसी बरामद हुई है। इसमें 41.84 हजार रुपए के विदेशी नोट भी शामिल हैं। पकड़ा गया युवक गोरखपुर से कोलकाता जा रहा था। जीआरपी ने आशंका व्यक्त की है इन रुपए का कनेक्शन हवाला से जुड़ा हो सकता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पांच अगस्त को प्रस्तावित अयोध्या दौरा और स्वतंत्रता दिवस को लेकर यूपी में अलर्ट है। इसी कड़ी में जीआरपी और आरपीएफ लगातार दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन पर चेकिंग अभियान चला रही है। यहां शुक्रवार को प्लेटफार्म संख्या दो पर एक युवक संदिग्ध अवस्था में दिखाई दिया। आरपीएफ और जीआरपी के जवानों ने युवक से पूछताछ की और उसके बैग की तलाशी ली तो 90 लाख की भारतीय और विदेशी नोट भरे हुए थे। जवानों ने युवक को हिरासत में लिया और जीआरपी थाने ले आए। बैग से नोट निकालकर जब गिनती की गई तो उसमें 48 लाख 50 हजार भारतीय नोट और एक दर्जन देशों के विदेशी करेंसी जिनका भारतीय रुपए में अनुमानित कीमत 41 लाख 84 हजार है, बरामद हुआ।


बरामद विदेशी नोटों में अमेरिका, चीन, यूरोप, ब्रिटेन, सऊदी अरब, बहरीन, कुवैत, थाईलैंड सहित एक दर्जन देशों के नोट शामिल हैं। पकड़ा गया युवक यूपी के देवरिया जिले के भटनी इलाके का निवासी बताया गया है। मामला बेहद संवेदनशील है। इसलिए जीआरपी ने भी सावधानी बरतते हुए जानकारी दी की युवक गोरखपुर से हावड़ा के लिए निकला था और दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन पर कोलकाता के लिए ट्रेन पकड़ने के लिए आया था लेकिन उसकी ट्रेन छूट गयी और चेकिंग के दौरान पकड़ा गया पकड़ा गया। जीआरपी के अधिकारियों का कहना है की विदेशी करेंसी आरोपी के पास कैसे आई? इसकी जांच की जा रही है। इसके साथ इनकम टैक्स को मामले की सूचना दे दी गई है।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company