Responsive Ad Slot

देश

national

द्विवेदी पार्क में स्थापित की गई तुलसी वाटिका

Saturday, July 25, 2020

/ by Dr Pradeep Dwivedi
लखनऊ

ओषधीय पौधों के रोपण का चलाया गया अभियान

कोरोना काल को एक अवसर में बदलने की हमारे प्रधान मंत्रीजी की मुहिम का प्रभाव हमारे शहर लखनऊ में भी देखने को मिल रहा है।  इस वर्ष लखनऊ के नगर आयुक्त डॉ0 इंद्रमणि त्रिपाठी जी द्वारा लखनऊ के बाग, बगीचों को हराभरा करने के लिए सामान्य पौधारोपण के साथ ही तुलसी व अन्य औषधीय पौधों के रोपण का अभियान चलाया है। पौधों के रोपण के साथ ही जन सामान्य में वितरण भी किया जा रहा है।

     पर्यावरण संरक्षण और औषधीय उपयोग हेतु तुलसी व अन्य पौधों का रोपण व वितरण में नगर के प्रबुद्धजनों व सामाजिक संस्थाओं का भी भरपूर योगदान मिल रहा है।
हमारा आशियाना परिवार भी इस अभियान में सक्रिय भूमिका निभा रहा है। आशियाना सेक्टर-के, द्विवेदी पार्क में विविध प्रकार की तुलसी वाटिका स्थापित की गई है जिसमे रामा, श्यामा, बद्रीनाथ, वन तुलसी, बेसिल आदि का रोपण किया गया है।  व्यक्तिगत रूप से मै तथा आशियाना परिवार के सदस्य तुलसी की हरियाली व सुगन्ध से आनन्दित हो रहे है। इसके अतिरिक्त अन्य पार्कों में भी तुलसी वाटिका बनाई जा रही है तथा घरों में भी रोपण हेतु तुलसी के पौधों का वितरण किया जा रहा है।
  तुलसी वाटिका व घर घर तुलसी वितरण से प्रभावित होकर हमारे क्षेत्र की सहायक पुलिस आयुक्त (केन्ट) डॉ0 बीनू सिंह ने इच्छा व्यक्त की कि स्थानीय पुलिस कार्यालय परिसरों व अधिकारी आवासों पर भी विविध प्रकार की तुलसी का रोपण किया जाय तो पर्यावरण संरक्षण के साथ ही औषधीय उपयोग हेतु तुलसी उपलब्ध रहेगी। यह अधिकारी व पुलिस कर्मचारियों व उनके परिजनों के स्वास्थ्य के हित मे रहेगा। इसी मन्तब्य से ए सी पी कार्यालय परिसर, डी सी पी कार्यालय परिसर, सभी क्षेत्रीय थाना परिसर  जहां भी स्थान उपलब्ध हो अन्य पौधारोपण के साथ ही तुलसी वाटिका/ पौधरोपण अवश्य किया जाय। तदनुसार यह अभियान भी चल रहा है। आशियाना परिवार जनकल्याण के इस कार्य मे किसी भी प्रकार के सहयोग के लिए सदैव तत्पर है। इस अभियान हेतु विविध प्रकार की तुलसी के पौधे श्री कैलाश चन्द्र जोशी द्वारा निशुल्क उपलब्ध कराए गए है और भविष्य में भी यथासम्भव उपलब्ध कराएंगे।
( Hide )
  1. आप सभी से विनम्र अनुरोध है कि कृपया कि कृपया ऐसे दुराचारी दूसरे आसाराम बापू से समाज को सावधान रहने की सख्त जरूरत है। ऐसे नीच व्यक्ति मीठा मीठा बोल कर हमारे आपके परिवारों तक पहुंच बनाते हैं वह सदैव गलत नियत रखते हैं, जिसके परिपेक्ष में अभी जल्द ही इसको ऐसे आसाराम बापू को मैंने जूतों से मारा है।

    ReplyDelete
  2. आप सभी से विनम्र अनुरोध है कि कृपया कि कृपया ऐसे दुराचारी दूसरे आसाराम बापू से समाज को सावधान रहने की सख्त जरूरत है। ऐसे नीच व्यक्ति मीठा मीठा बोल कर हमारे आपके परिवारों तक पहुंच बनाते हैं वह सदैव गलत नियत रखते हैं, जिसके परिपेक्ष में अभी जल्द ही इसको ऐसे आसाराम बापू को मैंने जूतों से मारा है।

    ReplyDelete

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company