Responsive Ad Slot

देश

national

यूपी: 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 1656 नए केस मिले, 28 लोगों की मौत हुई

Wednesday, July 15, 2020

/ by Editor
लखनऊ
उत्तर प्रदेश में कोरोनावायरस का आंकड़ा तेजी से बढ़ता जा रहा है। सरकार संक्रमण को रोकने के लिए डोर-टू-डोर सर्वे कराने में जुटी है। दूसरी ओर पिछले 24 घंटे में कोरोना के 1656 नए मामले सामने आए। इसके साथ अब कुल मरीजों का आंकड़ा 39,786 हो गया है। इस दौरान 1656 लोगों को डिस्चार्ज किया गया और 28 लोगों की मौत हुई है। इस बीच, योगी सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों पर काबू पाने के लिए प्रत्येक शनिवार और रविवार को पूर्ण लॉकडाउन का फैसला किया है। इसमें सिर्फ जरूरी सेवाओं को छूट रहेगी। इसके साथ राज्य सरकार ने बैंकों को शनिवार को खोलने के लिए कहा है। 
अभी तक प्रदेश में कुल 24981 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं और अब एक्टिव केस बढ़कर 13760 हो गए हैं। पिछले 24 घंटे में 28 और मौत के साथ मरने वालों की संख्या बढ़कर 983 हो गई है। सरकार के दावे के मुताबिक, पूल टेस्टिंग के जरिए सोमवार को पांच-पांच पूल के 2447 पूल लगाए गए, इनमें से 366 पूल संक्रमित पाए गए। 10-10 नमूनों के 382 पूल लगाए गए और इनमें से 71 पूल संक्रमित निकले।
वहीं, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का कहना है कि स्वच्छता और सैनिटाइजेशन से न केवल कोविड-19, बल्कि संचारी रोगों को भी काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है। शनिवार और रविवार की साप्ताहिक बंदी इसी प्रयास का हिस्सा है। योगी ने कहा कि इस दौरान मेडिकल स्क्रीनिंग, सर्विलांस टीम और एंबुलेंस सेवा को सक्रिय रखते हुए बीमारी में मृत्यु दर पर काबू पाया जा सकता है।
24 घंटे में 28 लोगों ने दम तोड़ा
उत्तर प्रदेश में बीते 24 घंटे में जिन 28 लोगों की मौत हुई, उनमें कानपुर के चार, लखनऊ और झांसी के तीन-तीन और मेरठ, नोएडा, प्रयागराज, संभल और मथुरा के दो-दो, आगरा, फीरोजाबाद, वाराणसी, रामपुर, प्रतापगढ़, शामली, शाहजहांपुर और सोनभद्र का एक-एक व्यक्ति शामिल है। यूपी में इस समय सबसे ज्यादा एक्टिव केस 1591 लखनऊ में हैं। वहीं, 1295 एक्टिव केस गाजियाबाद में हैं। इसी तरह 851 एक्टिव केस मेरठ में हैं। सबसे कम सात एक्टिव केस चित्रकूट में हैं।
नोएडा: वीकेंड लॉकडाउन में बाजार बंद रहेंगे, केवल जरूरी सेवाओं को मंजूरी
कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए सरकार ने हर शुक्रवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक लॉकडाउन लागू करने का निर्णय लिया है। गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी ने भी इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए। उन्होंने बताया कि शासकीय कार्यालय (समस्त जरूरी सेवाओं और बैंकों को छोड़कर) बंद रहेंगे। शहरी और ग्रामीण हाट, बाजार, गल्ला मंडी, व्यवसायिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। बाकी दिनों में इन सभी की खुलने की अवधि सुबह 9 बजे से रात्रि 9 बजे तक रहेगी। सप्ताह के अन्य दिनों में होने वाली साप्ताहिक बंदी भी शनिवार-रविवार को ही रखी जाएगी।
मेरठ में 46 नए संक्रमित पाए गए
मेरठ जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। जिले में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमित 46 नए मरीज मिले। इन नए मरीजों में बरेली के मेडिकल कालेज का एक रेजीडेंट डॉक्टर भी शामिल है। इसके अलावा दिल्ली एमसीडी में कार्यरत एक कर्मचारी भी कोरोना पॉजिटिव मिला है। दूसरी ओर नोडल अधिकारी ने मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण कर मरीजों का हाल जाना और डॉक्टरों से कहा कि इलाज के दौरान मरीजों को किसी तरह की परेशानी नहीं होनी चाहिए।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company