Responsive Ad Slot

देश

national

यूपी मेट्रो ने मेट्रो परियोजनाओं के लिए मेसर्स बॉम्बार्डियर के भारतीय वर्टिकल को दिया रोलिंग स्टॉक और सिग्नलिंग सिस्टम का कॉन्ट्रैक्ट

Sunday, July 5, 2020

/ by Editor
लखनऊ 

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (यूपीएमआरसी) ने कानपुर और आगरा मेट्रो परियोजनाओं हेतु मेट्रो ट्रेनों (रोलिंग स्टॉक्स) की सप्लाई, टेस्टिंग और कमिशनिंग के साथ-साथ ट्रेन कंट्रोल और सिग्नलिंग सिस्टम का कॉन्ट्रैक्ट मे बॉम्बार्डियर ट्रांसपोर्ट इंडिया प्राइवेट लि. को दिया है, जो कि एक भारतीय कॉन्सोर्सियम (कंपनियों का समूह) है। कानपुर और आगरा दोनों ही मेट्रो परियोजनाओं हेतु कुल 67 ट्रेनों की सप्लाई होगी, जिनमें से प्रत्येक ट्रेन में 3 कार या कोच होंगे, जिनमें से 39 ट्रेनें कानपुर और 28 ट्रेनें आगरा के लिए होंगी। एक ट्रेन की यात्री क्षमता लगभग 980 होगी यानी प्रत्येक कोच में लगभग 315-350 यात्री यात्रा कर सकेंगे। 

रोलिंग स्टॉक्स और सिग्नलिंग सिस्टम के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धात्मक बिडिंग की गई थी, जिसमें इन 04 अंतरराष्ट्रीय कंपनियो ने हिस्सा ले 18 फ़रवरी, 2020 को अपनी निविदाएं यूपीएमआरसी को सौंपी थी:

1) बीईएमएल लिमिटेड (BEML Limited)
2) सीआरआरसी नैन्जिंग पुज़्हेन कंपनी लिमिटेड (CRRC Nanjing Puzhen Company Limited)
3) अल्स्ट्रॉम ट्रांसपोर्ट इंडिया लिमिटेड (Alstom Transport India Limited)
4) बॉम्बार्डियर ट्रांसपोर्टेशन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (Bombardier Transportation India Private Limited)

इसके बाद, विस्तृत तौर पर इन निविदाओं का तकनीकी आकलन किया गया, जिसमें चीनी कंपनी को अयोग्य घोषित कर दिया गया। फ़ाइनैंशल बिड के लिए तीन बिडर्स को चुना गया और सबसे कम बोली (2051.3 Cr.) लगाने वाली कंपनी/कॉन्सोर्सियम मे बॉम्बार्डियर इंडिया प्राइवेट लि. को दिनांक 03 जुलाई, 2020 को कॉन्ट्रैक्ट दे दिया गया। 

कानपुर और आगरा मेट्रो परियोजनाओं को मिलने वालीं अत्याधुनिक ट्रेनों की सप्लाई मे बॉम्बार्डियर के सावली (गुजरात) स्थित प्लान्ट से होगी।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company