Responsive Ad Slot

देश

national

यूपीएमआरसी ने सराहनीय कार्य के लिए सुरक्षाकर्मियों और हाउसकीपिंग स्टाफ को किया सम्मानित

Friday, July 10, 2020

/ by Editor
लखनऊ।

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लि. (यूपीएमआरसीएल) के गोमती नगर स्थित प्रशासनिक भवन में आयोजित सम्मान समारोह में सराहनीय प्रदर्शन करने वाले सुरक्षाकर्मियों और हाउसकीपिंग के कुल सात  कर्मचारियों को सम्मानित किया गया। प्रबंध निदेशक श्री केशव ने इस अवसर पर सभी विजेताओं को बधाई दी और प्रशस्ति पत्र प्रदान किए।
सायं 4.00 बजे से प्रशासनिक भवन में आयोजित हुए इस कार्यक्रम में प्रबंध निदेशक श्री केशव ने सभी विजेताओं को संबोधित करते हुए कहा कि, “आपकी तत्परता और कत्र्तव्यनिष्ठा से यूपी मेट्रो में सफ़र करने वाला हर यात्री अपने आप को ज्यादा सुरक्षित महसूस करता है। आज के भागदौड़ और आपाधापी के समय में आपकी मौजूदगी ने प्रत्येक यात्री के अंदर मेट्रो के प्रति भरोसा कायम किया है।‘

इसी साल फरवरी में सिंगार नगर मेट्रो स्टेशन में तैनात सुरक्षा गार्ड आर के उपाध्याय को एक दस साल का एक बच्चा बिना टोकन के यात्रा करता मिला। पूछने पर पता चला कि वह अपने पिता से नाराज होकर दिल्ली जा रहा है। इसके बाद गार्ड ने तत्परता दिखाते हुए घरवालों से तुरंत संपर्क कर उन्हें इसकी जानकारी दी जिसकी बदौलत बच्चा सकुशल परिवार के पास पहुंच गया।

इसी तरह 17 फरवरी, 2020 को 11 वर्ष की एक छोटी बच्ची फ़लक मेट्रो से यात्रा के दौरान अपने माता पिता से बिछड़ गई ऐसे में बादशाहनगर मेट्रो स्टेशन पर तैनात नोडल सुरक्षा गार्ड आशीष प्रताप सिंह ने सूझबूझ का परिचय देते हुए उस छोटी बच्ची की मदद की और उसकी अम्मी से मिलाया।

एक अन्य घटना 29 अप्रैल, 2020 की है जब सिंगार नगर मेट्रो स्टेशन के बगल में मुस्कान डेंटल क्लिनिक के बेसमेंट में आग लगने की जानकारी मिली। ड्यूटी पर तैनात आर.के.उपाध्याय और सौरभ मौर्या ने तुरंत मौके पर पहुंच आग बुझाने का कार्य किया। उनकी इस मुस्तैदी ने मेट्रो स्टेशन तथा  पास में अधिष्ठापित जनरेटर सेट को किसी भी क्षति से बचाया। अन्यथा बड़ा नुक्सान हो सकता था।

यू.पी.मेट्रो में यात्रियों की सुविधा के साथ साथ उनकी सुरक्षा का भी पूरा ख्याल रखा जाता है। इसमें मेट्रो परिसर में नियुक्त सुरक्षाकर्मी मुख्य भूमिका निभाते हैं। वे अपनी मुस्तैदी से न केवल यात्रा को सुरक्षित बनाते हैं बल्कि मुश्किल परिस्थितियों में यात्रियों की मदद कर अपना फ़र्ज भी बखूबी निभाते हैं। पूरे अनुशासन के साथ मेट्रो स्टेशनों पर पहरा दे रहे ये गॉर्डस अपनी ड्यूटी कितनी संज़ीदगी से निभाते हैं इसका अंदाज़ा सराहनीय कार्य के लिए पुरस्कृत सुरक्षाकर्मियों के कारनामों से लगाया जा सकता है।

इन सुरक्षाकर्मियों के साथ साथ हाउसकीपिंग के कर्मचारी मेट्रो परिसर को स्वच्छ बनाए रखने में अहम भूमिका निभाते हैं। उनकी दिन-रात की मेहनत से ही यात्रियो के लिए मेट्रो यात्रा सुखद और आरामदायक हो पाती है। ऐसे कर्मचारियों के कार्य को सम्मान देने और प्रोत्साहित करने के लिए उन्हें यूपी मेट्रो द्वारा हर माह पुरस्कृत किया जाता है। हाउसकिपिंग के सम्मानित चार लोगों में फरवरी माह के लिए मनीष श्रीवास्तव, मार्च माह के लिए अशर्फी लाल, अप्रैल के लिए रमेश निषाद और मई माह के सराहनीय कार्य के लिए सुश्री संध्या को पुरस्कृत किया गया।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company