Responsive Ad Slot

देश

national

ब्लड प्यूरिफिकेशन के लिए करें इस Detox Drink का सेवन

Thursday, July 16, 2020

/ by Editor
डिटॉक्स ड्रिंक्स के बारे में आपको बहुत कुछ सुनने और पढ़ने के लिए मिल रहा है। खासतौर पर कोरोना महामारी के प्रकोप के बाद। इसकी वजह यह है कि डिटॉक्स ड्रिंक्स शरीर को सेहतमंद रखने और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में हमारी सहायता करती है। यहां जानें मात्र 5 मिनट में तैयार होनेवाली देसी ड्रिंक के बारे में जो बॉडी को डिटॉक्स कर लाइट फील कराएगी...


क्या होती है डिटॉक्स ड्रिंक?

डिटॉक्स ड्रिंक की ऐसी खूबियां सुनकर जाहिर तौर पर आप जानना चाहेंगे कि आखिर ये डिटॉक्स ड्रिंक्स होती क्या हैं और क्या कारण है कि ये इतनी प्रभावी होती हैं। तो इन सवालों का जबाव यह है कि 'डिटॉक्स ड्रिंक्स' टर्म उन पेय पदार्थों के लिए उपयोग किया जाता है, जो हमारे शरीर से विषैले और हानिकारक तत्वों को निकालने में सहायक होती हैं।

क्यों होती हैं ये ड्रिंक्स इतनी प्रभावी?

अब अगर आप यह जानना चाहते हैं कि आखिर ये ड्रिंक्स इतनी प्रभावी क्यों होती हैं? तो हम आपको बताना चाहेंगे कि आपको जिन डिटॉक्स ड्रिंक्स को घर पर तैयार करने की सलाह दी जाती है, उनमें प्राकृतिक चीजों का उपयोग किया जाता है। जो आमतौर पर पूरी तरह कैमिकल्स और प्रिजर्वेटिव्स फ्री होती हैं। इसलिए ये शरीर को अंदरूनी पौषण देकर आपको स्वस्थ रखने का काम करती हैं।

आज किस ड्रिंक के बारे में जानेंगे हम?

आज हम आपसे जिस ड्रिंक के बारे में बात करनेवाले हैं, वह ड्रिंक हमारे देश के लगभग हर शख्स को पसंद आनेवाली है। क्योंकि यह ड्रिंक नारियल पानी पर बेस्ड है। आइए जानते हैं कि आपको यह ड्रिंक तैयार करने के लिए किन चीजों की आश्यकता होगी?

ड्रिंक बनाने के लिए जरूरी सामान

नारियल पानी बॉडी डिटॉक्स ड्रिंक बनाने के लिए आपको सबसे पहले ले तो एक अच्छा नारियल चाहिए जो पानी से भरपूर हो इसके साथ ही...
एक बड़ा चम्मच शहद
एक नींबू का रस
5 से 6 पुदीने की पत्तियां

ड्रिंक तैयार करने की विधि

पुदीना फ्लेवर्ड नारियल ड्रिंक तैयार करने के लिए आप सबसे पहले नारियल का पानी एक बर्तन में निकाल लीजिए।
इस नारियल की मलाई, पुदीने की पत्तियां, नींबू का रस और शहद, इन सभी चीजों को ग्राइंडर में डालकर ग्राइंड कर लीजिए।
यदि यह संभव ना हो तो नारियल की मलाई और पुदीने की पत्तियों दोनों को आप कैंची की सहायता से महीन काट सकते हैं।
तैयार पेस्ट को नारियल पानी में डालकर अच्छी तरह मिलाएं। अब इसमें अपनी पसंद के हिसाब से आइसक्यूब्स डालकर सर्व करें।

कैसे लाभ पहुंचाती है यह ड्रिंक?

किसी भी जागरूक पाठक के मन में यह सवाल उठना लाजिमी है कि आखिर कोई भी पेय पदार्थ या खाद्य पदार्थ अगर हमारे शरीर को लाभ या हानि पहुंचाता है तो उसका कारण क्या है? आइए, इसी सवाल का जबाव जानते हैं...
नारियल पानी प्राकृतिक पौषक तत्वों से भरपूर होता है। यह हमारे शरीर में विटमिन्स और मिनरल्स की पूर्ति करता है। नींबू में ऐंटिफंगल और ऐंटिबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं। ये शरीर में पहुंचे विषैले तत्वों को मल-मूत्र के जरिए बाहर निकालने का काम करता है।
पुदीने में ऐंटिइंफ्लामेट्री गुण होते हैं, जो शरीर के किसी भी अंग में होनेवाली सूजन, जलन या खुजली से राहत देने का काम करते हैं। साथ ही पुदीने में शरीर के तापमान को संतुलित करने का नैसर्गिक गुण होता है।

शरीर को हाइड्रेट रखती हैं ये चीजें

नारियल पानी, पुदीना, नींबू और शहद ये चारों चीजें हमारे शरीर को हाइड्रेट बनाए रखने का काम करती हैं। यानी शरीर में प्राकृतिक नमी की कमी नहीं होने देती है। इससे हमें गर्मी के कारण शरीर में होनेवाली पानी की कमी, गला सूखना, चक्कर आना, जी घबराना जैसी समस्याएं नहीं होती हैं।

कितने दिन में होता है असर?

बॉडी को डिटॉक्स और वेट को कंट्रोल करने के लिए आपको लंबे समय तक इस ड्रिंक का सेवन करना होगा। ऐसा नहीं है कि यह ड्रिंक कोई जादू की छड़ी है कि एक बार पिया और हेल्दी बॉडी के साथ स्लिम फिगर के मालिक बन गए! कुछ पाने के लिए मेहनत तो करनी ही पड़ती है, फिर ये मेहनत बस 5 मिनट की है

इन्हें नहीं करना चाहिए सेवन

किसी भी तरह की बॉडी डिटॉक्स या वेट कंट्रोल ड्रिंक्स का सेवन उन लोगों को नहीं करना चाहिए जो शुगर के मरीज हों, वे महिलाएं जो प्रेग्नेंट हों और साथ ही वे लोग भी जो किसी गंभीर बीमारी का लंबे समय से इलाज करा रहे हों।
अगर आप किसी भी विडियो या आर्टिकल से जानकारी मिलने के बाद किसी ड्रिंक या फूड का सेवन करना चाहते हैं तो प्लीज इससे पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह ले लें। ताकि इसका कोई भी नकारात्मक असर आपको परेशान ना कर सके।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company