देश

national

प्रयागराज :यूजीसी की गाइडलाइन के बाद बदला कार्यक्रम,इलाहाबाद विश्वविद्यालय और कॉलेजों के अंतिम वर्ष के छात्र देंगे परीक्षा

Saturday, July 18, 2020

/ by Editor
प्रयागराज 
उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने गुरुवार को यूजीसी की गाइडलाइन का हवाला देते हुए 30 सितंबर के बाद स्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षा कराने का आदेश राज्य के सभी विश्वविद्यालयों को जारी कर दिया गया है।
प्रयागराज इलाहाबाद विश्वविद्यालय और इससे संबद्ध कॉलेजों में स्नातक अंतिम वर्ष एवं पीजी और प्रोफेशनल पाठ्यक्रम के अंतिम सेमेस्टर के लिए करीब 15 हजार छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैं। इविवि ने पहले से ही 17 अगस्त से परीक्षा कराने की तैयारी की थी लेकिन अब यूजीसी का स्पष्ट आदेश आने के बाद तय तिथि से परीक्षा कराई जा सकती है। इविवि एवं कॉलेजों के अंतिम वर्ष और अंतिम सेमेस्टर के 15 हजार छात्रों को परीक्षा देनी होगी।
इससे पहले इलाहाबाद विश्वविद्यालय एवं संबद्ध कॉलेजों में स्नातक और परास्नातक के अंतिम वर्ष की परीक्षा 17 अगस्त से कराने की तैयारी की थी। इस पर कुलपति संग परीक्षा नियंत्रक की बैठक भी हो चुकी है। लेकिन ठोस निर्णय नहीं लिया गया था। बैठक में यह भी चर्चा हुई थी कि प्रथम, द्वितीय वर्ष के छात्रों को सीधे अगली कक्षा में प्रोन्नत कर दिया जाएगा।
सरकार ने भी विश्वविद्यालयों के लिए गाइडलाइन जारी की
कोरोना संकटकाल के चलते उत्तर प्रदेश में पिछड़ते शैक्षिक सत्र को पटरी पर लाने की कवायद शुरू हो गई है। गुरुवार को उत्तर प्रदेश सरकार ने विश्वविद्यालयों और डिग्री कॉलेजों की परीक्षाओं को लेकर दिशा निर्देश जारी कर दिया। कोरोना महामारी के चलते फाइनल इयर और फाइनल सेमेस्टर की परीक्षाओं को छोड़कर बाकी परीक्षाएं रद्द करने का निर्णय लिया गया है। यूजीसी की एडवायजरी के मुताबिक, राज्य के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में फाइनल ईयर या सेमेस्टर की परीक्षाएं सितंबर के बाद ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों मिश्रित तरीके से संपन्न कराई जाएंगी।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company