Responsive Ad Slot

देश

national

गूगल भारत में करेगा 10 अरब डॉलर का निवेश

Tuesday, July 14, 2020

/ by Editor
नई दिल्ली
गूगल ने घोषणा की है कि वह भारत में गूगल फॉर इंडिया डिजिटाइजेशन फंड के तहत 10 अरब डॉलर यानी 752 अरब रुपये (75,200 करोड़ रुपये) निवेश करेगा। इसकी घोषणा कंपनी के सालाना गूगल फॉर इंडिया इवेंट के दौरान हुई, जो इस बार डिजिटल तरीके से हुआ। इसमें गूगल के सीईओ सुंदर पिचई ने कहा कि वह भारत में आने वाले 5-7 सालों में 10 अरब डॉलर का निवेश करेंगे।
गूगल इन चार क्षेत्रों में करेगा निवेश

1- हर भारतीय को उसकी ही भाषा में जानकारी तक पहुंच मुहैया कराई जाएगी, चाहे वह हिंदी बोलता हो, तमिल हो, पंजाबी हो या किसी और भाषा का हो।

2- ऐसे नए प्रोडक्ट बनाना और सेवाओं की शुरुआत करना, जो भारत की यूनीक जरूरतों के लिए काम के हों।

3- बिजनेसेस को सहयोग देना क्योंकि वह लगातार डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन की ओर बढ़ रहे हैं।

4- स्वास्थ्य, शिक्षा और एग्रिकल्चर जैसे क्षेत्रों के लिए तकनीक और आर्टिफिशियल इंजेलिजेंस विकसित करना।

तमाम विषयों पर मोदी ने की पिचई से बात
प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने सोमवार को गूगल के मुख्य कार्यकारी सुंदर पिचाई से विविध विषयों पर बातचीत की। इन विषयों में भारत के किसानों, नौजवानों और उद्यमियों की जिंदगियों को बदलने के लिए प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल पर चर्चा की गई। दोनों ने कोरोना संकट के दौरान नई कार्य संस्कृति पर भी बातचीत की। पिचाई के साथ वर्चुअल बैठक में, प्रधानमंत्री ने कोविड-19 संकट की वजह से उपजी नई कार्य संस्कृति पर भी चर्चा की।

मोदी ने सिलसिलेवार ट्वीट किया, 'आज सुबह, मैंने सुंदर पिचाई के साथ काफी फलदायी वार्ता की। हमने विविध विषयों पर बातचीत की, खासकर के प्रौद्योगिकी की ताकत से भारतीय किसानों, युवाओं और उद्यमियों की जिंदगी ट्रांसफॉर्म करने के बारे में बात की।'

प्रधानमंत्री ने कहा कि वह विभिन्न क्षेत्रों में गूगल के प्रयासों को जानकर खुश हैं। चाहे यह शिक्षा हो, लर्निंग हो, डिजिटल इंडिया इत्यादि का क्षेत्र हो। बातचीत के दौरान, मोदी ने कहा कि सुंदर पिचाई और उन्होंने नई कार्य संस्कृति के बारे में चर्चा की, जो कोविड-19 की वजह से पैदा हुई है। साथ ही दोनों ने खेल आदि क्षेत्रों में सामने आई मुश्किलों के बारे में भी चर्चा की। प्रधानमंत्री ने कहा, 'हमने डेटा सुरक्षा और साइबर सुरक्षा की महत्ता के बारे में भी बातचीत की।'

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company