Responsive Ad Slot

देश

national

परम पूजनीय रज्जू भैया उच्च तकनीकी सूचना संवाद केंद्र का हुआ लोकार्पण

Sunday, August 2, 2020

/ by Dr Pradeep Dwivedi
लखनऊ

सरस्वती कुंज निराला नगर में स्थित विद्या भारती के क्षेत्रीय कार्यालय परिसर में परम पूजनीय रज्जू भैया उच्च तकनीकी सूचना संवाद केंद्र का आज लोकापर्ण् हुआ। विद्या भारती के अखिल भारतीय सह संगठन मंत्री यतींद्र शर्मा के द्वारा पूरे विधि— विधान से संपन्न कराया, इस सूचना  केंद्र के माध्यम से विद्या भारती के शिक्षा  एप् एलएमएस के द्वारा पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र के समस्त विद्यालय जुड़ गए हैं। मां सरस्वती की विधिवत पूजा- अर्चना के बाद इस केंद्र का लोकार्पण किया गया। 

इस अवसर पर विद्या भारती के अखिल भारतीय संगठन मंत्री सह संगठन मंत्री यतीन्द्र शर्मा ने कहा की विद्या भारती शिक्षा क्षेत्र की बहुत बड़ी संस्था है। देश के सभी भौगोलिक क्षेत्रों में विद्या भारती कार्य कर रही है। उन्होंने कहा की यह बताते हुए हर्ष हो रहा है कि परम पूजनीय रज्जू भैया सर संघ चालक के प्रयत्नों के द्वारा ही यह परिसर प्राप्त हुआ था । आज उनका सपना पूरा हुआ। उन्होंने कहा कि ज्ञान के क्षेत्र में अनुसंधान करते रहना चाहिए। ज्ञान का क्षेत्र सतत गतिशील है। आज ई लर्निंग की आवश्यकता है । सरस्वती संस्कार केंद्रों के माध्यम से वनवासी क्षेत्रों में एकल विद्यालय चलते हैं । इस अवसर पर उन्होंने कहा कि आज हम सब संकल्प लें कि कोई शिक्षा से वंचित ना रहे।
 इस अवसर पर उपस्थित बंधुओं को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ क्षेत्रीय प्रचार प्रमुख श्री नरेंद्र जी ने कहा कि आज ऐसे केंद्रों की आवश्यकता महत्वपूर्ण हो गई है क्यों कि ऐसे केंद्रों के माध्यम से सच को गतिशीलता मिलेगी।
 विद्या भारती उत्तर प्रदेश पूर्वी क्षेत्र के क्षेत्रीय मंत्री श्री अजय प्रताप सिंह ने कहा कि कोरोना काल में इसकी बहुत जरूरत थी, खुशी की बात यह है कि हम लोग ऑनलाइन शिक्षण प्रदान करने में सबसे आगे हैं।
 विद्या भारती पूर्वी उत्तर प्रदेश के क्षेत्रीय संगठन मंत्री श्री हेमचंद जी ने कहा कि टीम अगर साथ चलती है तो सफलता अवश्य मिलती है। इस सेंटर के लोकार्पण में जो टीम लगी हुई है उसे धन्यवाद देता हूं। आज परम पूजनीय रज्जू भैया जो कि हमारे सरसंघचालक भी रहे उनका सपना साकार हुआ। वह एक वैज्ञानिक थे । भौतिक विज्ञान के क्षेत्र में उनकी प्रतिभा बेजोड़ थी। उन्हीं की प्रेरणा से यह परिसर मिला था। यह अनोखा है। कार्यक्रम का संचालन करते हुए क्षेत्रीय प्रचार प्रमुख सौरभ मिश्र ने बताया कि इस परिसर की बहुत आवश्यकता थी और हमारे वरिष्ठ पदाधिकारियों के मार्गदर्शन से ही यह संभव हो पाया ।इस सेंटर  इस एलएमएस परिसर से विद्या भारती पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र से जुड़े सभी विद्यालय अब इस सत्र के शिक्षण कार्य को सुचारू रूप से कर सकेंगे। सौरभ मिश्र ने बताया कि ऑनलाइन शिक्षण के माध्यम से छात्र सीधे विद्यालय से जुड़ सकेंगे और विषय विशेषज्ञों के लेक्चर को भी सुन सकेंगे जिसका उन्हें सीधा लाभ मिलेगा।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company