Responsive Ad Slot

देश

national

चीन का दावा- नवंबर तक आम नागरिकों के लिए उपलब्ध होगी कोरोनावायरस वैक्सीन

Tuesday, September 15, 2020

/ by Editor

 वाशिंगटन

दुनिया में अब संक्रमितों का आंकड़ा 2 करोड़ 94 लाख 34 हजार 021 हो चुका है। अच्छी खबर ये है कि ठीक होने वालों की संख्या भी अब 2 करोड़ 12 लाख से ज्यादा हो चुकी है। वहीं, महामारी में मरने वालों की संख्या 9 लाख 32 हजार से ज्यादा हो गई है। 

ये आंकड़े www.worldometers.info/coronavirus के मुताबिक हैं। अब बात करते हैं दुनियाभर में कोरोनावायरस से जुड़ी कुछ अहम खबरों की।

चीन में सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के एक अफसर ने दावा किया है कि नवंबर तक कोरोनावायरस वैक्सीन आम लोगों के लिए उपलब्ध होगी। चीन में कोविड-19 की चार वैक्सीन पर रिसर्च चल रहा है। इनका ट्रायल आखिरी चरण में हैं। इनमें से तीन वैक्सीन जरूरतमंदों और कर्मचारियों को लगाने की पेशकश की जा चुकी है। इसके लिए इमरजेंसी प्रोग्राम जुलाई में शुरू किया गया था। सीडीसी की चीफ बायोसेफ्टी एक्सपर्ट गुइझेन वू ने सरकारी टीवी चैनल से बातचीत में कहा- मैंने खुद अप्रैल में एक ट्रायल में हिस्सा लिया था। अब तक इसके कोई साइड इफेक्ट सामने नहीं आए हैं।

वू ने हालांकि, यह नहीं बताया कि वे किसी वैक्सीन की बात कह रही हैं। साइनोफार्म और साइनोवेक बायोटेक कंपनियां तीन वैक्सीन पर रिसर्च कर रही हैं। चौथी वैक्सीन केनसाइनो बायोलॉजिस कंपनी डेवलप कर रही है। चीन की सेना ने जून में इस वैक्सीन को अप्रूवल दिया था। साइनोफार्म ने जुलाई में कहा था कि उसकी वैक्सीन इस साल के आखिर तक बाजार में आ जाएगी। इसके तीसरे चरण के ट्रायल चल रहे हैं।

अमेरिका: पेन्सिलवेनिया में कोर्ट का आदेश
यहां एक फेडरल कोर्ट ने गर्वनर के उस आदेश को असंवैधानिक बताया है जिसमें उन्होंने लोगों के जुटने, लॉकडाउन लगाने और कारोबार बंद करने के आदेश दिए थे। एक याचिका पर सुनवाई के दौरान डिस्ट्रिक्ट जज विलियम स्टिकमैन ने कहा- गर्वनर टॉम वोल्फ्स के उस आदेश को सही नहीं माना जा सकता जो लोगों के बुनियादी अधिकारों की सीमा तय करते हैं। टॉम के आदेश के खिलाफ कई काउंटीज के मेयर्स ने कोर्ट में याचिका दायर की थी। इसमें कहा गया था- जो प्रतिबंध लगाए गए हैं वे हमारे संवैधानिक अधिकारों का उल्लंघन हैं। लिहाजा, इन्हे हटाया जाना चाहिए।

तुर्की: सरकार ने माना संक्रमण की रफ्तार तेज

तुर्की सरकार ने माना है कि संक्रमण की रफ्तार देश में काफी तेज हो गई है। हेल्थ मिनिस्टर फेहरिटेन कोका ने सोमवार रात एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा- इसमें कोई दो राय नहीं कि देश में कोरनावायरस के मामले बेहद तेजी से बढ़ रहे हैं और हम इस रफ्तार को बहुत कामयाबी से नहीं रोक पाए हैं। सिर्फ सोमवार को ही देश में 1716 मामले सामने आए। कुल आंकड़ा करीब तीन लाख हो चुका है। सरकार सख्ती करना चाहती है, लेकिन ये इतना आसान नहीं है क्योंकि कई संगठन इसका विरोध करते रहे हैं। इन संगठनों का आरोप है कि लॉकडाउन जैसे उपायों से देश की अर्थव्यवस्था खतरे में पड़ जाएगी।

चीन : 8 नए मामले
चीन में नए मामले सामने आने का सिलसिला जारी है। सोमवार को यहां 8 नए मामले सामने आए। इसके पहले रविवार को 10 मामले सामने आए थे। नेशनल हेल्थ अथॉरिटी ने इसकी जानकारी मंगलवार को दी। हालांकि, हेल्थ बॉडी ने ये भी साफ कर दिया कि देश के अंदर संक्रमण का कोई नया मामला सामने नहीं आया है। यानी जो भी नए केस हैं वे सभी इम्पोर्टेड हैं। यानी विदेश से लौटे लोग संक्रमित पाए गए हैं। आंकड़ों की बात करें तो चीन में अब तक कुल 85,202 मामले सामने आ चुके हैं। 4,634 मरीजों की मौत हुई है।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company