देश

national

रूस की कोरोना वैक्सीन के ट्रायल के लिए 60 हजार लोगों ने अप्लाई किया, 700 लोगों को टीका लगा

Monday, September 21, 2020

/ by इंडेविन टाइम्स

 वाशिंगटन

दुनिया में संक्रमितों का आंकड़ा 3.12 करोड़ से ज्यादा हो गया है। ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 2 करोड़ 28 लाख 17 हजार 541 से ज्यादा हो चुकी है। वहीं, अब तक 9 लाख 64 हजार 764 मौतें हो चुकी हैं। ये आंकड़े www.worldometers.info/coronavirus के मुताबिक हैं।

रूस की कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक-वी के ट्रायल के लिए 60 हजार लोगों ने अप्लाई किया है। इनमें से हजारों लोग ऐसे हैं जो इस वैक्सीन के ट्रायल से पहले होने वाला अनिवार्य मेडिकल टेस्ट पास कर चुके हैं। वहीं, 700 लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। यह जानकारी मेयर सर्गेइ सोबयनिन ने दी। रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने 15 अगस्त को यह वैक्सीन तैयार करने का ऐलान किया था।

रूस में अब तक 11 लाख 9 हजार 595 संक्रमित मिले हैं जबकि 19 हजार 489 मौतें हो चुकी हैं। बीते 10 दिनों से यहां हर दिन 5 हजार से ज्यादा संक्रमित मिल रहे हैं। हालांकि, सरकार ने दावा किया है कि साल के आखिर तक कोरोना वैक्सीन आम लोगों के लिए इस्तेमाल में लाई जा सकेगी। वैक्सीन को रूस के गामेलया रिसर्च सेंटर में तैयार किया गया है। दुनिया के दूसरे देशों में करीब 40 हजार लोगों पर इसका ह्यूमन ट्रायल शुरू हो चुका है।

फ्रांस : हेल्थ मिनिस्ट्री का बयान
फ्रांस की हेल्थ मिनिस्ट्री ने रविवार रात जारी बयान में कहा- देश में पिछले 24 घंटे में 10 हजार 569 नए मामले सामने आए। इसके एक दिन पहले यानी शनिवार को 13 हजार 498 मामले सामने आए थे। यह साफ तौर पर संक्रमण की दूसरी लहर है और सरकार इसको लेकर सख्त कदम उठाने की तैयारी कर रही है। रविवार को 12 और लोगों की संक्रमण के चलते मौत हो गई। फ्रांस में 31 हजार 585 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है। दूसरी ओर, संभावित लॉकडाउन जैसे कदमों का विरोध भी शुरू हो गया है।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group