Responsive Ad Slot

देश

national

किसानों को दिया गया प्रशिक्षण

Tuesday, September 22, 2020

/ by Editor

हरिकेश यादव-संवाददाता (इंडेविन टाइम्स)

जगदीशपुर-अमेठी।

सबमिशन आन एग्रीकल्चर एक्सटेंशन ( आत्मा) योजनान्तर्गत फार्म स्कूल ग्राम मंगरौरा विकास खंड जगदीशपुर में किसान प्रशिक्षण का आयोजन किया गया ।जिसमें 40 किसानों ने प्रतिभाग किया ।

(फोटो-किसानों को प्रशिक्षण देते कृषि वैज्ञानिक)

कृषि विज्ञान केंद्र के प्रधान वैज्ञानिक डा आर के आनंद ने किसानों को उद्यान फसलो में खाद ,उर्वरक, रोग तथा कीट निवारण और मसरूम की खेती के बारे में विस्तृत जानकारी दी ।इसके बाद डा ओ पी सिंह ने धान को फसल में लगने वाले कीटो रोगों के बारे में किसानों को जानकारी दी तथा रवी सत्र में बुवाई की जाने वाली फसलों सरसों चना मटर आदि की प्रजातियों के बारे में विस्तृत चर्चा की गई। कृषि विभाग से राजकीय कृषि बीज भंडार प्रभारी अशोक यादव जी ने कृषि योजनाओ तथा बीज पर मिलने वाले अनुदान के बारे में विस्तृत चर्चा की। कृषि रक्षा इकाई के प्रभारी  अनुपम प्रजापति ने किसानों को धान के कंडुआ रोगों के नियंत्रण हेतु दवाओं के उपयोग एवं मात्रा के बारे में किसानों को विस्तार पूर्वक बताया गया ।

इस  कार्यक्रम का संचालन बी टी एम देवमणि त्रिपाठी द्वारा  किया गया। जिसमें आत्मा योजना के बारे में किसानों को विस्तार पूर्वक बताया और विभागीय जानकरी दी गई ।कृषि विभाग के भोला प्रसाद , धर्मेंद्र कुमार शुक्ल ने अपना सहयोग किया।इस कार्यक्रम मे  कृषक अचीवर फार्मर मुईद अहमद, कल्पनाथ, रावेंद्र बाजपाई,जय श्याम मिश्र, राम तीरथ,राम अभिलाख, रामअवध,राम कुमार,कल्लू, केवला,बुधना सहित अन्य लोगों ने प्रतिभाग किया।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company