Responsive Ad Slot

देश

national

पिछड़े वर्ग के हितो के लिये संघर्षरत कांग्रेस

Sunday, September 20, 2020

/ by Editor

हरिकेश यादव-संवाददाता (इंडेविन टाइम्स)

अमेठी । 

अमेठी जिले के कांग्रेस पार्टी के युवा नेता अनुपम यादव ने लखनऊ में कांग्रेस पार्टी के कार्यालय पर अजय कुमार लल्लू से औपचारिक मुलाकात की।अनुपम यादव ने बताया कि कांग्रेस पार्टी इस समय पिछड़े वर्ग के लोगो महत्त्व दे रही है। उनको जनसंख्या के हिसाब से प्रत्येक जगह राजनैतिक भागीदार देने के लिए सहमत है ।


(फोटो- अजय कुमार लल्लू से मुलाकात करते युवा नेता अनुपम यादव)

उत्तर प्रदेश में पिछड़ा वर्ग की आबादी कुल आबादी की लगभग 60 प्रतिशत है। जो सामाजिक , आर्थिक और राजनैतिक रूप से पिछड़ा है। भूमिहीनों , बेरोजगारों की सर्वाधिक आबादी पिछड़े वर्ग में है। जो अपनी दैनिक आवश्यकताओं सामाजिक परिस्थितियों से लगातार संघर्ष कर रहे हैं । इस वर्ग की व्यापक जनसंख्या होने के बावजूद सामाजिक व राजनैतिक रूप पिछड़े वर्ग के अधिकारो का मूल्यांकन नहीं किया जाता है। उत्तर प्रदेश के वर्तमान सरकार लगातार इनके हितों और अधिकारों पर कुठारत कर रही है। अपराध, हत्या, दुष्कर्म बलात्कार और अन्य शोषणकारी शक्तियों  का सबसे ज्यादा शिकार पिछड़ा वर्ग हो रहा है। प्रदेश में पिछड़े वर्ग के आरक्षण को लगातार छीनने का प्रयास किया जा रहा है, उनके अधिकारों को कुचलने का कुत्सित प्रयास किया जा रहा है तथा उनके साथ उत्पीड़न की घटनाएं लगातार बढ़ रही है । इस देश की लोकतांत्रिक व्यवस्था को कायम करने के लिए लोगों ने शहादते दी है और संविधान में पिछड़े वर्गो के सामाजिक , आर्थिक व राजनैतिक न्याय की संकल्पना की गई है। वर्तमान केन्द्र व राज्य सरकार लगातार संवैधानिक व्यवस्था को ध्वस्त करने का कार्य कर रही है। 

इसलिए पिछड़े वर्ग के अधिकारों के रक्षा के लिए अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव एवम् उत्तर प्रदेश की प्रभारी श्रीमति प्रियंका गांधी वाड्रा जी और उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री अजय कुमार लल्लू (विधायक)  इस वर्ग के हितों के संरक्षण के साथ साथ पिछड़े वर्ग को पार्टी में महत्व भी दे रहे हैं । 

अनुपम यादव ( मंडल सह- संयोजक यूथ कांग्रेस यूपी सेंट्रल)

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company