Responsive Ad Slot

देश

national

विश्वविद्यालय संस्थाओं में किया गया बृक्षारोपण

Thursday, September 17, 2020

/ by Editor

मुकेश कुमार

लखनऊ।

राजधानी के  विश्वविद्यालय व  संस्थानों में कुल 621 पीपल पौधों का रोपण विश्वविद्यालय के कुलपति एवं संस्थानो के निदेशको द्वारा वन विभाग के सहयोग से संपन्न कराया गया।
लखनऊ विश्वविद्यालय  के कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय व अवध वन प्रभाग के प्रभागीय वनाधिकारी डॉ रवि कुमार सिंह द्वारा संयुक्त रुप से विश्वविद्यालय के पुराने परिसर में पीपल के पौधों का रोपण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। 
लखनऊ विश्वविद्यालय में कुलपति व प्रभागीय वनाधिकारी  डॉ रवि कुमार सिंह द्वारा शैक्षणिक संस्थाओं व विश्वविद्यालय परिसर को हरा-भरा वा कार्बन न्यूट्रल बनाए जाने के लिए एक विस्तृत वृक्षारोपण पर चर्चा की गई  जिसके अंतर्गत एवेन्यु प्लांटेशन मियावाकी  विधि से उगाए जाने वाले वन , सभी संकायों में इको -क्लबो की स्थापना पर विस्तृत रूप से चर्चा की गई विश्वविद्यालय स्तर पर विभाग के सहयोग से एक ग्रीन कोर कमेटी की स्थापना पर कुलपति द्वारा अनुमोदन दिया गया जिसमें सभी विभागों के विभागाध्यक्ष ,कुलसचिव , व प्रभागीय वनाधिकारी लखनऊ ,सह अध्यक्ष के रुप में शामिल होंगे। विश्वविद्यालय संबंधित विभिन्न जनपदों में स्थित महाविद्यालयों के द्वारा वार्षिक वृक्षारोपण व हरीतिमा वृद्धि,पर्यावरण संरक्षण आदि पर कार्य करेगी। लखनऊ विश्वविद्यालय में हेरिटेज ट्री का चिन्हीकरण व वानिकी के वृहद प्रचार प्रसार हेतु चर्चा की गई । उक्त कार्यक्रम में जनपद के समस्त महाविद्यालयों के कुलपतियों द्वारा पौधे रोपित किए गए।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company