Responsive Ad Slot

देश

national

लखनऊ :कंपनी बनाकर 59 करोड़ रुपए हड़पने वाले 9 आरोपी गिरफ्तार

Tuesday, September 15, 2020

/ by Editor

 लखनऊ

राजधानी लखनऊ में मंगलवार को पुलिस कमिश्नरेट ने कंपनी बनाकर लोगों से निवेश के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह का खुलासा किया है। आरोप है कि गोसाईंगंज में कंपनी बनाकर लोगों को पांच प्रतिशत मासिक ब्याज दिलाने का लालच देकर कंपनी के एमडी व 12 डायरेक्टर ने करीब 27 सौ लोगों से 59 करोड़ हड़प लिया और फरार हो गए। गोसाईंगंज पुलिस ने कंपनी के 12 में से 9 डायरेक्टरों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

2018 में बनाई थी कंपनी, 111 पीड़ित ने दी तहरीर

डीसीपी रईस अख्तर ने बताया कि, गोसाईंगंज के सत्तू का पुरवा निवासी हरिओम यादव ने साल 2018 में अलास्का कमोडिटीज एवं अलास्का रियल स्टेट एंड डेवलपर्स प्राइवेट लिमिटेड के नाम से कंपनी बनाई थी। लोगों को लाभांश का पांच प्रतिशत मासिक ब्याज की दर से देने का वादा कर कंपनी में जोड़ने का काम किया। कई जिलों में कंपनी की फ्रेंचाइजी भी खोली। लेकिन जब कंपनी ने ब्याज का पैसा देना बंद कर दिया तो लोगों के अपना पैसा वापस मांगा।

लेकिन, कंपनी डायरेक्टरों ने पैसों के बदले प्लाट देने का वादा किया। इसके बाद लोगों को अपने साथ हुई ठगी का एहसास होने लगा। 28 जुलाई को निवेशक महेश कुमार यादव ने गोसाईंगंज थाने में कंपनी के 15 डायरेक्टरों व एमडी हरिओम यादव के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया। इसके बाद 111 पीड़ित सामने आए।


2019 में कंपनी का पकड़ा गया था पांच करोड़

डीसीपी रईस अख्तर में बताया कि जब छानबीन की गई तो लगभग पांच से छह सौ पीड़ित लोग सामने आए। आरोपी कंपनी की चार बीघे जमीन बेचकर बाहर भागने की फिराक में थे। लेकिन, पुलिस ने 15 में से नौ आरोपित सुभाष यादव, ललित कुमार वर्मा, सुरेंद्र कुमार यादव, गजल सिंह यादव, आशीष कुमार वर्मा, ओम सिंह यादव, अवधेश कुमार मिश्रा, कौशलेन्द्र यादव को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया। डीसीपी ने अनुसार 6 फरवरी 2019 को कृष्ण नगर पुलिस ने अलास्का इंटर प्राइजेज का पांच करोड़ रुपए पकड़ा था। जिसमें पैसा ले जाते कंपनी के सात लोगो को जेल भेजा गया था। बरामद पैसों की ईडी जांच कर रही है।

एमडी समेत छह फरार
डीसीपी रईस अख्तर ने बताया कि मुख्य एमडी हरिओम यादव, बृजेंद्र श्रीवास्तव, शैलेन्द्र कुमार, राकेश कुमार, रुपाली गुप्ता, राम सिंह यादव फरार चल रहे है। उनकी तलाश में पुलिस टीमें लगाई गई हैं।




No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company