Responsive Ad Slot

देश

national

विद्युत विभाग की लापरवाही के चलते हाईटेंशन विद्युत लाइन की चपेट में आने से हुई चाचा भतीजे की दर्दनाक मौत

Wednesday, September 2, 2020

/ by Dr Pradeep Dwivedi

 

बांगरमऊ उन्नाव। 

विद्युत विभाग की लापरवाही के चलते  हाईटेंशन विद्युत लाइन के पोल में उतर रहे करेन्ट की चपेट में आकर चाचा भातीते गम्भीर रूप से झुलस गये। जिन्हें अस्पताल में पहुंचने के बाद चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। दोनो लोगो की मौत की खबर मिलते ही परिजनों में कोराम मच गया। घटना की सूचना मिलने पर पुलिस ने दोनो के शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम हेतु भेज दिया।

    कोतवाली क्षेत्र के ग्राम नसिरापुर के मजरा चकमीरापुर निवासी राहुल पुत्र राजेंद्र 22 वर्ष तथा उसका भतीजा रिंकू 20 वर्ष पुत्र चंद्रपाल दोनो मजदूरी करके अपने परिवार का भरण पोषण कर रहे थे । बुधवार सुबह करीब छः बजे दोनों अपने खेत की ओर जा रहे थे । जहाँ दोनो गांव नासिरापुर के निकट स्थित पचनहिया नाले के पास लगे हाईटेंशन विद्युत पोल के निकट पहुँच गए तथा पोल में उतर रहे करेन्ट की चपेट में आकर दोनो गम्भीर रूप से झुलस गए। घटना की सूचना मिलते ही दौड़े आसपास के लोगो द्वारा उन्हें इलाज हेतु ले जाया जाता तब तक राहुल की मौके पर ही मौत हो गयी । जबकि रिंकू को परिजन  बांगरमऊ अस्पताल लेकर पहुँचे किन्तु डाक्टरो ने उसे भी म्रत घोषित कर दिया। दोनो की मौत होने की खबर मिलते ही पूरे गांव में मातम पसर गया। तथा परिजनों में चीखपुकार मच गई।

मृतक राहुल का फ़ाइल फोटो

दोनों आपस में चाचा भतीजे थे । सूचना पर पहुंची पुलिस ने दोनों शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया । मृतक राहुल का विवाह दो वर्ष पूर्व शमा के साथ हुआ था । शमा की गोद मे दो माह का पुत्र प्रशांत है। जिसे नहीं पता कि उसके सिर से पिता का साया उठ चुका है । राहुल की पत्नी शमा का रो-रो कर बुरा हाल है । राहुल के दो छोटे भाई रोहित और मोहित तथा  दो बहने प्रीति और दीपा भी बदहवास हैं । वही रिंकू अविवाहित है और कुछ दिन पहले उसके पिता की मौत हो गई थी । रिंकू की मां चंद्रकली भाई विनीत और पुनीत गहरे सदमे में है ।

विद्युत विभाग की लापरवाही के चलते चाचा भतीजे काल के गाल में समा गये। कई वर्षों से ढीले जर्जर हाईटेंशन विद्युत लाइन जमीन को चूमती हुई खेतो में आसानी से देखी जा सकती है। कई बार ग्राम हैबतपुर, नासिरापुर,चक मीरापुर के लोगों ने जर्जर ढीली विद्युत लाइन को बदलवाने की मांग की लेकिन अभी तक नही बदली जा सकी। गौरतलब हो कि करीब एक वर्ष पूर्व लगभग आधा दर्जन गौवंश गांव नासिरापुर के निकट खेतो में हाईटेंशन लाइन की चपेट में आकर दर्दनाक मौत हो गई थी।  वही लगभग 2 महीना पूर्व  एक लाइनमैन तेजराम हाईटेंशन विद्युत लाइन जोड़ते समय विद्युत आपूर्ति चालू कर दी गई जिससे वह गंभीर रूप से झुलस गया था।  हफ्ते में 4-5 बार हाईटेंशन विद्युत लाइन जो पूरी तरीके से जर्जर हो चुकी है वह टूट कर गिर जाती है। जिसके बाद ग्रामीण जब लाइनमैन से टूटे पड़े विद्युत तार को जोड़ने की बात करते है तो वह एक बार मे 400 रुपये लेता है लाइन जोड़ने के जिससे ग्रामीण मजबूर होकर शटडाउन लेकर तार जोड़ने का प्रयास करते हैं जिससे कभी भी कोई और अप्रिय घटना घट सकती है।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company