Responsive Ad Slot

देश

national

लखनऊ मेट्रो में यात्रा में गो-स्मार्ट कार्ड का बखूबी इस्तेमाल, कॉन्टैक्टलेस ट्रैवल को मिल रहा बढ़ावा

Wednesday, September 9, 2020

/ by Dr Pradeep Dwivedi

लखनऊ।

लखनऊ मेट्रो की एक बार फिर शुरुआत के बाद यात्री कॉन्टैक्टलेस ट्रैवल को प्राथमिकता दे रहे हैं। अपने और अपने सहयात्रियों के स्वास्थ्य के प्रति सजगता और संवेदनशीलता का परिचय देते हुए मेट्रो यात्री गो-स्मार्ट कार्ड का प्रमुखता से उपयोग कर रहे हैं। मेट्रो की इन्हीं तैयारियों और विशेष सेवाओं का नतीज़ा है कि राइडरशिप में भी सकारात्मक असर देखने को मिल रहा है। 

लखनऊ मेट्रो के गो-स्मार्ट कार्ड के माध्यम से पूर्णतयः कॉन्टैक्ट.लेस और कैशलेस यात्रा संभव है। गो.स्मार्ट ऐसे ख़ास फ़ीचर्स से लैस है कि इसका इस्तेमाल करने वाले यात्री मेट्रो परिसर और ट्रेन के अंदरए अपनी सैनिटाइज़्ड मेट्रो सीट के अलावा किसी भी अन्य वस्तु के संपर्क में नहीं आते और इस तरह से उनकी यात्रा पूरी तरह कॉन्टैक्ट.लेस हो जाती है।

स्मार्ट कार्ड को बिना टैप किए ही हो जाती है एंट्री

लखनऊ मेट्रो का गो.स्मार्ट कार्ड, कॉन्टैक्ट लेस ट्रैवल के लिए ख़ास फ़ीचर्स से लैस है। गो स्मार्ट कार्ड के साथ यात्रा करने वाले यात्रियों को ऑटोमैटिक फ़ेयर कलेक्शन (एएफ़सी मशीन) पर अपने कार्ड को टैप करने की ज़रूरत नहीं पड़ती। कार्ड को मशीन के पास ले जाने भर से ही मशीन कार्ड को सेन्स कर लेती है और यात्री एएफ़सी गेट से प्रवेश कर सकते हैं। 

एएफ़सी मशीन पर यात्रियों को वाई.फ़ाई का एक साइन-चिह्न दिखेगा, जिसके पास ले जाने भर से ही आपके कार्ड की जानकारी सत्यापित हो जाएगी और आपको प्रवेश या निकासी के दौरान अपने कार्ड को एएफ़सी मशीन से टच कराने की ज़रूरत नहीं होगी।

स्मार्ट कार्ड से साथी यात्री के लिए भी ख़रीद सकते हैं टोकन- अगर आप किसी साथी यात्री के साथ मेट्रो यात्रा कर रहे हैं और कैश का इस्तेमाल किए बिना अपने साथी यात्री के लिए टोकन लेना चाहते हैं तो आप अपने गो स्मार्ट कार्ड का उपयोग करते हुए टिकट वेंडिंग मशीन (टीवीएम) के ज़रिए अपने साथी यात्री के लिए भी सैनिटाइज़्ड टोकन ख़रीद सकते हैं।  

कार्ड के इस्तेमाल से होगी समय और पैसे दोनों की बचत- गो.स्मार्ट कार्ड के साथ यात्रा करने पर यात्रियों को हर यात्रा पर 10 प्रतिशत की छूट मिलती है। इसके अलावा, स्मार्ट कार्ड यात्रियों के समय की बचत भी करता है। यात्रियों को टोकन या टिकट लेने के लिए लाइन में नहीं लगना पड़ता। स्टेशनों के अंदर लगीं टीवीएम मशीनों पर मेट्रो के कर्मचारी मौजूद रहेंगे, जो टीवीएम से टोकन लेने या कार्ड रीचार्ज करने में यात्रियों की मदद भी करेंगे। गो स्मार्ट कार्ड धारक, अपने कार्ड को क्रेडिट, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग से भी रिचार्ज कर सकते हैं।

कुमार केशव, प्रबंध निदेशक  यूपीएमआरसी ने आज सी.सी.एस. एयरपोर्ट से आरंभ करते हुए कई मेट्रो स्टेशनों का मुआयना किया। इस अवसर पर मेट्रो यात्रियों का अभिनंदन करते हुए उन्होंने सबसे सुऱिक्षत यात्रा के लिए लखनऊ मेट्रो को चुनने की अपील की। उन्होंने कहा कि गो स्मार्ट कार्ड के जरिए कॉन्टैक्टलेस ट्रेवल न सिर्फ सुरक्षित और सुविधा जनक है बल्कि ये 10 फीसदी सस्ता भी है।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company