Responsive Ad Slot

देश

national

पहली बार एयरफोर्स डे की परेड में उड़ान भरेगा राफेल, आसमान में दिखाएगा करतब

Saturday, October 3, 2020

/ by Editor

नई दिल्ली 

एलएसी पर चीन और एलओसी पर पाकिस्तान से टेंशन के बीच दुनिया फाइटर जेट राफेल का करतब देखेगी। पहली बार इसे इंडियन एयरफोर्स डे की परेड में शामिल किया जा रहा है। एयरफोर्स ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी। एयरफोर्स डे 8 अक्टूबर को मनाया जाएगा। इस दिन देश के अलग-अलग हिस्सों में एयरफोर्स की तरफ से कई कार्यक्रम और परेड आयोजित की जाएगी।

आसमान में करतब दिखाएगा राफेल
एयरफोर्स डे परेड में राफेल फाइटर जेट आसमान में ऊंची उड़ान भरते देखा जा सकेगा। इंडियन एयरफोर्स के मुताबिक, राफेल 4.5 जनरेशन का फाइटर जेट है। इसमें ट्विन-इंजन ओम्नीरोल, एयर सुप्रीमेसी, इंटरडिक्शन, एरियल रिकोनाइसेंस, ग्राउंड सपोर्ट, इन डीप स्ट्राइक, एंटी शिप न्यूक्लियर डिटरेंस फाइटर की खासियत है। इसके अलावा इसके जरिए कई तरह के हथियारों से दुश्मनों पर हमला किया जा सकता है।

29 जुलाई को भारत आए थे 5 राफेल
इसी साल 29 जुलाई को फ्रांस से 5 राफेल जेट भारत आए थे। इसे 10 सितंबर को इंडियन एयरफोर्स के बेड़े में शामिल किया गया था। अभी भारत को 36 राफेल विमान मिलने हैं, जिनमें 18 अंबाला और 18 बंगाल के हासीमारा एयरबेस पर रखे जाएंगे। हासीमारा एयरबेस चीन और भूटान सीमा के करीब है। दो इंजन वाले इस फाइटर जेट में दो पायलट बैठ सकते हैं। यह जेट एक मिनट के अंदर 60 हजार फुट की ऊंचाई तक जा सकता है।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company