Responsive Ad Slot

देश

national

वर्जीनिया के मार्स सेंटर से लॉन्च हुआ कार्गो स्पेसक्राफ्ट; 2 दिन बाद स्पेस स्टेशन से जुड़ेगा

Sunday, October 4, 2020

/ by Editor

 वर्जीनिया

नासा का कमर्शियल कार्गो स्पेसक्राफ्ट वर्जीनिया के मिड-अटलांटिक रीजनल स्पेसपोर्ट (मार्स) से शुक्रवार रात 9.38 बजे (भारतीय समयानुसार शनिवार सुबह 7.05 बजे) लॉन्च हो गया। कार्गो स्पेसशिप कल्पना चावला (भारतीय मूल की पहली अंतरिक्ष यात्री) के नाम पर है। यह स्पेसक्राफ्ट दो दिन बाद इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (आईएसएस) से जुड़ेगा। यह स्पेसक्राफ्ट 3630 किलो कार्गो स्पेस स्टेशन पहुंचाएगा।

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने स्पेसशिप की लॉन्चिंग शुक्रवार को दूसरी बार टाल दी। अमेरिकन एयरोस्पेस कंपनी नार्थरोप ग्रुमैन के इस कार्गो स्पेसशिप को शुक्रवार को लॉन्च किया जाना था। हालांकि, लॉन्चिंग से सिर्फ 2 मिनट 40 सेकंड पहले इसके ग्राउंड सपोर्ट इक्विपमेंट में खराबी आने के वजह से ऐसा नहीं हो सका। इससे पहले 29 सितंबर को खराब मौसम की वजह से इसे लॉन्च नहीं किया जा सका था।

नार्थरोप ग्रुमैन ने सितंबर में अपने इस स्पेसशिप का नाम कल्पना चावला के नाम पर रखने का ऐलान किया था। कंपनी ने कहा था- कल्पना चावला के नाम पर अपने अगले एनजी-14 सिग्नस स्पेसक्राफ्ट का नाम रखते हुए हमें गर्व हो रहा है।

एस एस कल्पना चावला एक री-सप्‍लाई शिप है

नार्थरोप ग्रुमैन कंपनी की परंपरा है हर सिग्‍नस स्‍पेसक्राफ्ट का नाम एक ऐसे शख्स के नाम पर रखा जाता है जिसने ह्यूमन स्‍पेस फ्लाइट में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई हो। कल्पना चावला को इस सम्मान के लिए इसलिए चुना गया क्‍योंकि उन्‍होंने भारतीय मूल की पहली अंतरिक्ष यात्री के रूप में इतिहास रचा था। एस एस कल्पना चावला एक री-सप्‍लाई शिप है। इसकी मदद से आईएसएस पर 3629 किग्रा सामान पहुंचाया जाएगा।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company