Responsive Ad Slot

देश

national

एस. एन.सेन बी वी पी जी कॉलेज कानपुर में रसायन शास्त्र विभाग द्वारा मनाई गई भारत रत्न डॉ ए.पी.जे. अब्दुल कलाम की 89 वीं जयंती

Sunday, October 18, 2020

/ by Dr Pradeep Dwivedi

कानपुर।

एस. एन.सेन बी वी पी जी कॉलेज कानपुर में रसायन शास्त्र विभाग द्वारा भारत रत्न डॉ ए.पी.जे. अब्दुल कलाम की 89 वीं जयंती मनाई गई। इस अवसर पर ऑनलाइन संगोष्ठी का आयोजन हुआ जिसका विषय था-" सेल्फ रिलांयन्ट इंडिया-प्रोग्रेस एण्ड स्ट्रेटजीस"।

      कार्यक्रम की शुरुआत में प्राचार्या डॉ निशा अग्रवाल ने सभी अतिथियों का स्वागत और डॉ कलाम के चित्र का माल्यार्पण व पुष्पांजलि भेंट कर किया।

 मुख्य वक्ता डी.एम.एस.आर.डी. ई. कानपुर के संयुक्त निदेशक ड और विज्ञान भारती ( 'विभा') कानपुर महानगर, के अध्यक्ष डॉ. डी.एस.बाग ने बताया कि भारत सभी क्षेत्रों में विकास कर रहा है,विजन इंडिया 2020 डॉ. कलाम की एक पहल थी, वर्तमान में प्रधानमंत्री मोदी जी का आत्मनिर्भर भारत अभियान एक बड़ा कदम है। स्वामी विवेकानंद जी के अनुसार युवाओं को एकता और राष्ट्रीय चरित्र की शिक्षा द्वारा भारत को एक आत्मनिर्भर राष्ट्र में स्थापित किया जा सकता है।

मुख्य अतिथि डॉ अरविंद दीक्षित, एक्स वी. सी. बी आर आंबेडकर विश्व विद्यालय, आगरा, ने महापुरुषों की जयंती मनाने पर हर्ष व्यक्त किया और सभी से आह्वाहन किया कि हम अपनी छोटी छोटी छोटी कोशिशों से हर क्षेत्र में आत्मनिर्भर होने का प्रयास करें तो पूरा राष्ट्र आत्मनिर्भर हो जाएगा। जापान की अर्थव्यवस्था को उद्धत करते हुए उन्होंने बताया कि स्थानीय उत्पादों को प्राथमिकता देने से अर्थव्यवस्था स्वत: सुदृढ़ हो  सकती है।

महाविद्यालय की प्रबंध समिति के सचिव श्री पी. के. सेन व संयुक्त सचिव शुभ्रो सेन ने भी संबोधित कर बताया कि डॉ कलाम ने देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने का स्वप्न देखा जिससे भारत आत्मनिर्भर बने उन्होंने बताया कि डॉ कलाम के विचार ना सिर्फ युवाओं में जोश  भरते हैं बल्कि उन्हें जीवन में सफलता हासिल करने के लिए भी प्रेरित करते हैं।

ऑनलाइन संगोष्ठी में विद्यालय की समस्त शिक्षिकाएं उपस्थित रहीं। महाविद्यालय की छात्राओं ने भी बताया कि डॉ कलाम  युवाओं के लिए प्रेरणा स्रोत थे ,उनके विचार युवाओं को आगे बढ़ने के लिए हमेशा प्रेरित करते हैं वह अत्यंत सादगी पूर्ण जीवन यापन करने वाले व अपने कार्य के प्रति समर्पित रहते थे। कार्यक्रम का संचालन रसायन शास्त्र विभाग की अध्यक्षा डॉ गार्गी यादव ने किया व डॉ मोनिका सहाय ,डॉ प्रीती सिंह, कु. वर्षा कु. तैयबा व समस्त शिक्षिकाएं उपस्थित रहीं।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company