Responsive Ad Slot

देश

national

केंद्रीय विद्यालय अनुशासन व संस्कारों की बेहतरीन पाठशाला हैं: पोखरियाल

Friday, October 9, 2020

/ by Editor

 नई दिल्ली 

केंद्रीय शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा कि केंद्रीय विद्यालय देश की शान हैं और इनमें पढ़ने वाले बच्चे पहली पंक्ति में खड़े होकर देश की शान बढ़ाते हैं। केंद्रीय शिक्षा मंत्री गुरुवार को शहर के केंद्रीय विद्यालय नंबर-3 के भवन का ऑनलाइन उद्घाटन कर रहे थे।

चार केंद्रीय स्कूलों का हुआ उद्घाटन

उन्होंने कहा कि एक साथ देश के चार केंद्रीय स्कूलों के भवनों का उद्घाटन किया जा रहा है। इनमें दो उड़ीसा, एक राजस्थान और एक हरियाणा के फरीदाबाद से है। केंद्रीय विद्यालयों में छात्रों के दाखिले के लिए काफी दबाव रहता है। इन विद्यालयों ने बहुत से बच्चों को तराशा है और भविष्य में यहां और अधिक बच्चों को शिक्षा लेने का मौका मिले इसलिए हम लगातार इन विद्यालयों की संख्या बढ़ा रहे हैं।

पांच एकड़ में बना भवन

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि फरीदाबाद में जिस भवन को समर्पित किया गया है यहां वर्ष 2003-04 से भवन से मांग की जा रही थी। अब यहां बच्चों के लिए पांच एकड़ में 20.19 लाख रुपए की लागत से नए भवन का निर्माण कर इसे शिक्षा के लिए समर्पित कर दिया गया। उन्होंने कहा यहां बच्चों के लिए खेल व अन्य सुविधाओं की भी व्यवस्था की गई है। उद्घाटन कार्यक्रम में विधायक सीमा त्रिखा, डीसी यशपाल यादव, प्राचार्य केवी-3 प्रेमलता समनौल आदि मौजूद थीं।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company