Responsive Ad Slot

देश

national

डाकघर की अनोखी पहल

Tuesday, October 13, 2020

/ by Dr Pradeep Dwivedi

बनारस।

o अब अपने जन्मदिन, विवाह व सालगिरह पर भी लोग जारी करवा सकेंगे डाक टिकट - पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव

आजकल हर कोई जन्मदिन, शादी, सालगिरह या रिटायरमेंट को यादगार बनाने के लिए कुछ अनूठा करना चाहता है। पर कभी आपने सोचा है कि आपके जीवन के इन महत्वपूर्ण पलों  पर डाक टिकट भी जारी हो सकता है। पर अब यह सम्भव है। इस सम्बन्ध में जानकारी  देते हुए वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि डाक विभाग की 'माई स्टैम्प' सेवा के तहत लोगों के जीवन के खूबसूरत पलों को खूबसूरती से डाक टिकटों पर स्थान दिया जा सकता है और इन पलों को डाक टिकटों के माध्यम से हमेशा के लिए यादगार बनाया जा सकता है। विश्वेश्वरगंज स्थित वाराणसी प्रधान डाकघर में यह सुविधा डाक विभाग द्वारा उपलब्ध कराई गई है।

पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि पाँंच रुपए के डाक-टिकट, जिस पर नवजात शिशु, बर्थडे ब्वाय या बर्थडे गर्ल, विवाहित नव युगल की खूबसूरत तस्वीर, एनिवर्सरी को सहेजते चित्रों  से लेकर रिटायरमेंट तक के पलों को माई स्टैम्प के माध्यम से सहेजा जा सकेगा। यह डाक टिकट देश भर में कहीं भी डाक के आदान प्रदान के लिए भी इस्तेमाल की जा सकती सकती है। मात्र 300 रुपए के खर्च में 12 डाक-टिकटों की एक शीट बनवाई जा सकती है। इन डाक टिकटों पर बक़ायदा जन्मदिन की शुभकामनाएं, शुभ विवाह, सालगिरह मुबारक और  बेस्ट विशेज ऑन योर रिटायरमेंट के साथ तस्वीर लगेगी।   

पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि आज की युवा पीढ़ी सेल्फी की दीवानी है। इन सेल्फी पर भी 'माई स्टैम्प' के माध्यम से डाक टिकट जारी किया जा सकता है। माई स्टैम्प खूबसूरत उपहार के रूप में भी दिया जा सकता है।

वाराणसी पूर्वी मंडल के प्रवर डाक अधीक्षक सुमीत कुमार गाट ने बताया कि राष्ट्रीय डाक सप्ताह के तहत फिलेटली दिवस, 13 अक्टूबर को वाराणसी प्रधान डाकघर में माई स्टैम्प बनवाने के लिए विशेष व्यवस्था की जाएगी। लोग अपनी आईडी व फोटो के साथ इसे मात्र ₹ 300 में बनवा सकते हैं।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company