Responsive Ad Slot

देश

national

यूपी मेट्रो ने गांधी जी की शिक्षाओं पर संगोष्ठी का किया आयोजन

Friday, October 2, 2020

/ by Dr Pradeep Dwivedi
लखनऊ।

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की 151वी जयंती की पूर्वसंध्या पर एक विशेष संगोष्ठी का आयोजन किया।लखनऊ के हुसैनगंज मेट्रो स्टेशन पर गांधी जी के विचारों पर केंद्रित इस संगोष्ठी में यू. पी. मेट्रो के प्रबंध निदेशक श्री कुमार केशव के साथ शहर के प्रबुद्ध हस्तियों, लेखक, साहित्यकार, पत्रकारों ने हिस्सा लिया। इस अवसर पर गांधी जी के चिंतन और दर्शन पर चर्चा करते हुए श्री केशव ने वर्तमान समय मे बापू के आदर्शों की प्रासंगिकता की चर्चा की तथा युवाओं से उनके बताए रास्ते पर चलने का आह्वान किया।

                       

इस अवसर पर दैनिक जागरण के उत्तर प्रदेश राज्य प्रमुख आशुतोष शुक्ल ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के जिस रास्ते पर हम आज अग्रसर हो रहे हैं उसके प्रेरणास्त्रोत भी गांधी जी ही हैं। गांधी जी के आदर्शों का पालन करके ही हम कतार के सबसे अंतिम व्यक्ति तक पहुंच सकेंगे। पी एच डी चैम्बर ऑफ कॉमर्स, उत्तर प्रदेश के को चेयरमैन श्री गौरव प्रकाश ने इस अवसर पर कहा कि यू. पी. मेट्रो ने गांधीजी के स्वच्छता के आदर्शों को सहीं मायने में आत्मसात किया है। उन्होंने कहा कि, यू. पी. मेट्रो के सभी स्टेशनों पर स्वच्छता का विशेष रूप से ख्याल रखा जाता है। कोविड महामारी को देखते हुए यात्रियों  की सुरक्षा के लिये तमाम इंतज़ाम किये गए हैं। हिंदुस्तान टाइम्स के वरिष्ठ पत्रकार श्री अनुपम श्रीवास्तव ने महात्मा गांधी के स्वतंत्रता आंदोलन में लखनऊ शहर के महत्त्व पर प्रकाश डाला। लखनऊ ने हीे गांधी जी को चंपारण का रास्ता दिखाया जिसने गांधी जी को भारत में आजादी की क्रांति के फ़लक पर स्थापित किया। लखनऊ के चारबाग स्टेशन पर ही गांधी जी की मुलाक़ात जवाहर लाल नेहरू से हुई थी। गांधीा जी का सम्पूर्ण व्यक्तित्व सत्य और अहिंसा जैसे महान मूल्यों के प्रति समर्पित था।

के.के.सी. के पूर्व प्रधानाचार्य श्री एस. डी. शर्मा ने कहा कि गांधी जी का ग्राम स्वराज आज भी भारत को एक आत्मनिर्भर राष्ट्र बनाने के लिए एक महत्त्वपूर्ण शर्त है। वरिष्ठ पत्रकार श्री रतन मणी लाल ने कहा कि दुनिया के लोग गांधी जी के आदर्शों के मुरीद हैं। दुनिया भर के अहिंसक आंदोलनों ने गांधी जी के विचारों से प्रेरणा ली और यही कारण है कि आज भी जब कोई हमे गांधी जी के देश का कहता है तो हम गर्व से भर उठते हैं। कार्यक्रम के अंत में श्री केशव ने हिंदी के प्रसि़द्ध कवि सोहन लाल द्विवेदी की कविता ‘युगावतार गांधी‘ का काव्य पाठ किया और उन्होंने यह भी कहा कि, लखनऊ  मेट्रो ने गांधी जी के स्वच्छता के संदेश को पूरी तरह आत्मसात किया है।

लखनऊ मेट्रो दो अक्टूबर को अपने सभी स्टेशनों पर विस्तृत स्वच्छता अभियान चलाएगा जिसमें एम डी कुमार केशव के साथ विभिन्न निदेशक, अधिकारी, कर्मचारी सफाई अभियान में हिस्सा लेंगे। बादशाह नगर मेट्रो  स्टेशन पर एम डी स्वयं यांत्रिक सफाई, मैकेनाइज्ड क्लिनिंग कर स्वच्छता अभियान चलाएंगे। बाद में हजरतगंज में गांधी थीम पर आधारित फैशन शो का आयोजन भी होना है।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company