Responsive Ad Slot

देश

national

स्त्री वेलफेयर फाउंडेशन ने हर्षोउल्लास के साथ मनाई महात्मा गांधी जयंती

Friday, October 2, 2020

/ by Dr Pradeep Dwivedi

लखनऊ।

स्त्री वेलफेयर फाउंडेशन ने बंगला बाजार स्थित आंगनबाड़ी  केंद्र की बच्चियों के साथ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जयंती को बड़े  हर्षोल्लास के साथ मनाया।

संस्था ने इस मौके पर इन कई बेटियों को महात्मा गांधी के द्वारा  बताए गए आदर्शों पर चलने के लिए प्रेरित किया तथा बापू  के द्वारा महिला सशक्तिकरण का  सपना साकार करने हेतु  बहन बेटियों  के जीवन में आने वाली अनेक परेशानियों को अहिंसा के माध्यम से  जीतने के लिए कई प्रकार की कौशल  क्रियाएं बताई। जिसके तहत  संस्था की अध्यक्ष नीलू त्रिवेदी ने  मिशन महिला एवं बाल सुरक्षा कवच के तहत (छठी इंद्री) मंच का उद्घाटन भी किया। जिसमें  56 बच्चियों को गुड टच और बैड टच, रास्ते में होने वाली छेड़खानी व अन्य दुर्घटनाओं के प्रति संस्था की  सेक्टर आई प्रभारी प्रवीण आभूषण ने जागरूक करते हुए अपनी छठी इंद्री  को पहचानने के टिप्स दिए तथा मार्शल आर्ट कि चैंपियन मीनाक्षी शर्मा को कोरोना योद्धा सम्मान से सम्मानित करते हुए उनके द्वारा समस्त बच्चियों को हाल ही में हुए बलरामपुर एवं हाथरस  जैसे कांडों के प्रति जागरूक किया। मीनाक्षी शर्मा ने सभी बच्चियों को मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग दी। जिसका मुख्य उद्देश्य स्वयं की सुरक्षा करते हुए अपना बचाव करना है। संस्था ने स्वच्छता मिशन के तहत सभी बेटियों को सेनेटरी नैपकिन वितरण के साथ महावारी के समय गंदा कपड़ा इस्तेमाल करने से होने वाली बीमारियों के विषय में अवगत कराते हुए उन्हें हमेशा स्वच्छता अपनाने की सलाह दी।

कार्यक्रम के अंत में सभी बच्चों को भेंट स्वरूप कपड़े केले फ्रूटी बिस्किट कुरकुरे टॉफी पेन पेठा इत्यादि सामग्री वितरित की गई।।

संस्था की सभी महिलाओं एवं बच्चों को ने मिलकर महात्मा गांधी जी के पसंदीदा भजन रघुपति राघव राजा राम का गीत गाया, तथा मोमबत्तियां जलाकर हाथरस एवं बलरामपुर की बेटियों को श्रद्धांजलि अर्पित की। संस्था के इस कार्य में नीलू त्रिवेदी, महासचिव शशि पांडे, सचिव व अन्य स्थानों की प्रभारी मौजूद रही। जिसमें प्रवीणा भूषण, सौम्या सिन्हा, सीमा यादव, अर्चना शुक्ला, अर्चना अरुण, अंशिका शुक्ला, रोशनी गुप्ता, सीमा, रुचि अरोणा सिंह सहित आंगनबाड़ी की अर्चना एवं शीतल उपस्थित रही।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company