Responsive Ad Slot

देश

national

अगर ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखना है, तो डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 फूड्स

Saturday, October 31, 2020

/ by Editor

 अगर ब्लड प्रेशर को लेकर परेशान रहते हैं या उसे ठीक नहीं कर पा रहे हैं तो हम आपको आज ऐसे पांच फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जो कि ब्लड प्रेशर का नियंत्रण बिना किसी एक्सरसाइज और डॉक्टर की सलाह के कर सकते हैं। हाई ब्लड प्रेशर एक ऐसी सिचुएशन है, जिसकी जानकारी हम अब अच्छी तरह से है। ये इतनी ज्यादा है कि युवा भी इससे अछूते नहीं हैं। हाई ब्लड प्रेशर एक ऐसी बीमारी है जो कि हमारे खराब आहार और लाइफस्टाइल के चलते हो सकती है। अगर हम एक अच्छे आहार का सेवन करेंगे तो ब्लड प्रेशर संबंधित बीमारी को ठीक कर सकते हैं।

बादाम: 

बादाम ओमेगा 3 फैटी एसिड से भी भरपूर फूड है। इसी के साथ बादाम पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है। बादाम दिल को मजबूत करने के साथ दिल से जुड़ी बीमारियों को ठीक करने के लिए भी काफी ज्यादा मददगार साबित होता है। गर्मियों के मौसम में बादाम भिगोकर खाना ज्यादा बेहतर है। वैसे आप सर्दियों में रॉ बादाम भी खा सकते हैं।

केला: 

केला एक ऐसा फल है जो कि बहुत ही आसानी से मिल जाता है और जिसका सेवन बहुत ही आसानी से किया जा सकता है। पोटेशियम से भरपूर केला आसानी से छीलकर खाया जा सकता है। केला पोटेशियम सोडियम के नेगेटिव इफेक्ट्स को कम करने में मदद करता है। पोटेशियम एक वासोडिलेटर के रूप में काम करता है जो अतिरिक्त सोडियम को पेशाब करने और बाहर निकालने के लिए बनाता है।

पालक: 

पालक एक पोटैशियम से भरपूर फूड है जो कि खाने में ज्यादा टेस्टी न लगे, लेकिन सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। वहीं, पालक दिल के अनुकूल फोलेट और मैग्नीशियम का भी एक अच्छा स्रोत है। अगर टेस्ट की बात करें तो आप पालक का उपयोग स्मूदी, सलाद, सूप, सब्जी, स्टीव आदि बनाने के लिए कर सकते हैं।

लो फैट वाली दही: 

एक्सपर्ट के अनुसार लो फैट वाली दही का प्रति सप्ताह में सिर्फ दो बार सेवन हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इसी के साथ आप इसमें टेस्ट शामिल करना चाहते हैं तो दही से बने व्यंजन जैसे ग्रीक योगर्ट, डिप्स आदि भी खा सकते हैं।

चुकंदर: 

चुकंदर लाल जड़ वाली ऐसी सब्जी है जो कि दिल के लिए स्वस्थ पोषक तत्वों से भरपूर है और साथ ही साथ इसमें पोटेशियम है। बता दें कि हर 100 ग्राम चुकंदर में करीब 325 मिलीग्राम पोटैशियम की मात्रा होती है। इसी के साथ चुकंदर फाइबर, फोलेट (विटामिन बी 9), मैंगनीज, आयरन और विटामिन सी से भरपूर फूड है। अगर आप रोजाना चुकंदर के रस का एक ग्लास पिएंगे, तो जल्द ही इसके सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company