Responsive Ad Slot

देश

national

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा- जुलाई 2021 तक हमारा 40 से 50 करोड़ वैक्सीन जुटाने का लक्ष्य

Sunday, October 4, 2020

/ by Editor

नई दिल्ली 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने रविवार को वायरस के बारे में बताने के लिए चौथा संडे संवाद कार्यक्रम किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य जुलाई 2021 तक 40 से 50 करोड़ वैक्सीन जुटाने और इसे 25 करोड़ लोगों पर इस्तेमाल करने का है। हमारी सरकार यह तय करने के लिए दिन रात काम कर रही है कि वैक्सीन तैयार होने के बाद इसका डिस्ट्रीब्यूशन सही ढंग से हो। हमारी प्राथमिकता है कि देश के सभी लोगों तक वैक्सीन पहुंचाई जा सके।

हर्षवर्धन ने कहा कि कि वैक्सीन खरीदने का काम केंद्र सरकार करेगी। वैक्सीन की हर कंसाइनमेंट पर रियल टाइम के आधार पर नजर रखी जाएगी। टीका लगाने में फ्रंटलाइन हेल्थ वर्कर्स को प्राथमिकता दी जाएगी। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा गया है कि वे ऐसे लोगों का ब्यौरा भेजे जिन्हें वैक्सीन लगाने में प्राथमिकता दी जानी चाहिए।

देश में संभावित वैक्सीन के 3 कैंडिडेट

उन्होंने कहा कि देश में वैक्सीन तैयार करने वाली कंपनियों की केंद्र सरकार पूरी मदद कर रही है। इसी हफ्ते डॉ. हर्षवर्धन ने कहा था कि देश में अभी संभावित वैक्सीन के लिए 3 कैंडिडेट हैं, जो क्लीनिकल ट्रायल के चरण में पहुंच गए हैं। हमें उम्मीद है कि 2021 की पहली तिमाही में ही देश में वैक्सीन उपलब्ध होगी। भारत में 24 घंटे के भीतर नए कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 82 हजार 170 को पार कर गया है। सोमवार को देश में संक्रमितों की संख्या 60 लाख के पार हो गई। ये आंकड़े स्वास्थ्य मंत्रालय ने मुहैया करवाए हैं।

कोविड वैक्सीन के लिए पोर्टल लॉन्च किया गया है

स्वास्थ्य मंत्री ने बीते सोमवार को कोविड वैक्सीन के लिए ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया। इस पोर्टल पर वैक्सीन से जुड़ी सारी रिसर्च और डेवलपमेंट के अलावा इसकी लॉन्च डेट व अन्य जानकारियां मौजूद रहेंगी। यहां लोग ऑनलाइन जाकर वैक्सीन के बारे में अपनी जरूरत की जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा दूसरी वैक्सीन के बारे में भी जानकारी पोर्टल पर मौजूद रहेगी।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company