देश

national

दिव्य होगी काशी की देव-दीपावली - मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

Friday, November 27, 2020

/ by Dr Pradeep Dwivedi

 

30 को काशी आ रहे हैं पीएम मोदी, सीएम योगी ने की तैयारियों की समीक्षा

वाराणसी।

 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि इस बार काशी की देव-दीपावली दिव्य होगी। धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व रखने वाले इस पर्व पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की काशी में उपस्थिति समारोह को विशिष्ट शोभा प्रदान करेगी। प्रधानमंत्री के विभिन्न कार्यक्रमों के सुव्यवस्थित आयोजन और देव-दीपावली को भव्य-दिव्य बनाने के लिए प्रदेश सरकार कोई कमी नहीं छोड़ेगी। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, शुक्रवार को वाराणसी में 30 नवम्बर को प्रधानमंत्री के आगमन के दृष्टिगत तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। दोपहर बाद करीब तीन बजे खजूरी पहुंचे सीएम योगी ने पीएम मोदी के जनसभा स्थल पर हो रही तैयारियों को देखा। इसके बाद सीएम का काफिला डोमरी पहुँचा, जहां उन्होंने क्रूज से राजघाट और भैंसाकुण्ड घाट तक भ्रमण क़िया। सीएम ने घाट किनारे चल रही तैयारियों को बारीकी से देखा और आवश्यक निर्देश दिए। संभावना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां गंगा-विहार करेंगे। 

संत रैदास को योगी ने किया नमन

 राजघाट पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ ने यहाँ संत शिरोमणि रविदास मंदिर में माथा टेका। इस दौरान योगी ने आगंतुक पंजिका में अपना संदेश लिखा। योगी ने लिखा "सिद्ध संत रविदास जी की पावन स्थली पर आज दर्शन का सौभाग्य प्राप्त हुआ। संत रविदास जी ने अपनी साधना से भारत की सनातन परंपरा को नई पहचान दी। ऐसे पूज्य संत को कोटि-कोटि नमन"। प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां गंगा-विहार करेंगे। 

काशी विश्वनाथ धाम के कार्यों का लिया जायजा

 वाराणसी भ्रमण के दौरान मुख्यमंत्री ने श्री काशी विश्वनाथ मंदिर भी गए और काशी विश्वनाथ कॉरीडोर के कामों की प्रगति को जाना। प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार 30 नवम्बर को पीएम मोदी यहां भी आएंगे। श्री काशी विश्वनाथ के दर्शन करने के बाद वह राजघाट में एक संक्षिप्त कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे।  प्रधानमंत्री द्वारा घाट पर दीपदान किया जाएगा। शाम को सर्किट हाउस में अधिकारियों के साथ विस्तृत समीक्षा करते हुए सीएम योगी ने देव दीपावली कार्यक्रम को सुव्यवस्थित और ऐतिहासिक बनाने के लिए हर सम्भव प्रयास करने के निर्देश दिए। सीएम योगी ने सारनाथ में भगवान बुद्ध की पुण्य स्थली का भी दौरा किया और भगवान बुद्ध की जीवन पर आधारित लाइट एंड साउंड शो का अवलोकन भी किया।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company