Responsive Ad Slot

देश

national

19 उत्तर प्रदेश गल्र्स बटालियन एन0सी0सी0 ने दिया ‘शुभ दीवाली, स्वच्छ व स्वस्थ दीवाली का संदेश

Saturday, November 14, 2020

/ by Dr Pradeep Dwivedi

लखनऊ।

‘शुभ दीवाली, स्वच्छ व स्वस्थ दीवाली’’-इस संदेश के साथ लखनऊ मुख्यालय के 19 उत्तर प्रदेश गल्र्स बटालियन एन0सी0सी0 के अन्तर्गत नवयुग कन्या महाविद्यालय, राजेन्द्र नगर, लखनऊ की एन0सी0सी0 कैडेटस विगत कईं वर्षों की भांति इस वर्ष भी मेजर डाॅ. मनमीत कौर सोढी के दिशा निर्देशन में आॅनलाइन माध्यम (फेसबुक, व्हाटसअप, टिवटर आदि)  से पोस्टर, स्लोगन तथा व्यक्तिगत संवाद के द्वारा लगातार ‘इको फ्रैंडली व प्रदूषणमुक्त दीवाली’ मनाने की अपील कर रही हैं। 

कार्यक्रम संयोजक एन.सी.सी. अधिकारी मेजर डाॅ. मनमीत कौर सोढी ने कहा कि पर्यावरण को बचाने का दायित्व हम सभी का है। करोड़ो रू0 हम पटाखों को जला कर व्यर्थ कर देते हैं और हवा में जहर घोल देते हैं। इससे न जाने हम कितने ही घरों को रोशन कर सकते हैं। एक सार्थक कदम एक नई सोच को पंख दे सकता है। एक-एक कदम का भी अमूल्य योगदान होता है। आज का मजा कल की सजा हो सकती है। कहीं ऐसा न हो कि भविष्य में हम एयर प्यूरीफायर के बिना श्वास लेने में भी समर्थ न हो सकें। इसलिए समय रहते ही चेत जाने की आवश्यकता है। कोरोना से जारी जंग के समय जहरीली हवा फेफड़ों पर बुरा प्रभाव डाल सकती है। विशेष रूप से पोस्ट कोविड मरीजों के लिए यह अत्यन्त हानिकारक हो सकता है। 

कैडेट शीतल सिंह, सृष्टि सक्सेना, सौम्या यादव, पूजा, नेहा, शालिनी शर्मा, अरूंधति, आंकाक्षा, प्रीति, निकिता, अंकिता, मानसी, साक्षी, शालिनी गौतम, श्रद्धा, शिवानी आदि बड़ी संख्या में कैडेटस इस जागरूकता अभियान का हिस्सा बनकर जिम्मेदार नागरिक की भूमिका का निर्वाह कर रही हैं। 

प्राचार्या डाॅ0 सृष्टि श्रीवास्तव ने कैडेटस के कार्य की सराहना करते हुए उन्हें सदैव जिम्मेदार नागरिक का कर्तव्य करने के लिए प्रेरित किया विशेष रूप  से कोविड के समय पर युवाओं की भूमिका और भी महत्वपूर्ण हो जाती है।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company