Responsive Ad Slot

देश

national

कोरोना के बीच ISRO का कमाल,रडार इमेजिंग उपग्रह समेत 10 सैटेलाइट एकसाथ भेजे

Saturday, November 7, 2020

/ by Editor

नई दिल्ली

इंडियन स्‍पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (ISRO) ने श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्‍पेस सेंटर से शनिवार को अर्थ ऑब्जर्वेशन सैटेलाइट-1 (EOS-1) की लॉन्‍चिंग की। यह रडार इमेजिंग सैटेलाइट है। PSLV-C49 रॉकेट के जरिए देश के EOS-1 के साथ ही 9 विदेशी उपग्रह भी भेजे गए। लॉन्चिंग में तय समय (दोपहर 3 बजकर 2 मिनट) से 10 मिनट की देरी हुई।

रात में भी मिलिट्री सर्विलांस कर सकता है
रडार इमेज‍िंग सैटेलाइट का सिंथेटिक अपरचर रडार बादलों के पार भी देख सकता है। यह दिन-रात और हर मौसम में फोटो ले सकता है। इसके जरिए मिलिट्री सर्विलांस यानी आसमान से देश की सीमाओं पर नजर रखने में मदद मिलेगी। साथ ही एग्रीकल्चर-फॉरेस्ट्री, मिट्टी की नमी पता करने और डिजास्टर मैनेजमेंट में भी सपोर्ट करेगा।

ISRO चेयरमैन बोले- दिवाली से पहले रॉकेट लॉन्च किया
इस साल यह ISRO से की गई पहली लॉन्चिंग थी। हालांकि, इसी साल 17 जनवरी को ISRO का GSAT सैटेलाइट भी लॉन्च किया गया था, लेकिन यह लॉन्चिंग फ्रेंच गुयाना से हुई थी। ISRO के चेयरमैन डॉ. के सिवान ने EOS-1 की सफल लॉन्चिंग पर वैज्ञानिकों से कहा कि दिवाली से पहले ही आपने रॉकेट लॉन्च कर दिया, जश्न अब शुरू होगा। स्पेस से जुड़ी चीजें हम वर्क फ्रॉम होम में नहीं कर सकते। हमारा हर इंजीनियर लैब में मौजूद होता है। जब हम किसी मिशन की बात करते हैं तो हर टेक्नीशियन, हर एम्प्लॉई एक साथ काम करता है।

मोदी ने कहा- हमारे वैज्ञानिकों ने कोरोना की चुनौतियों के बावजूद समय पर काम किया

चंद्रयान-2 के बाद चौथी और ISRO से तीसरी लॉन्चिंग

मिशनतारीखलॉन्चिंग स्टेशन
Chandrayaan-222 जुलाईISRO
Cartosat-327 नवंबर 2019ISRO
RISAT-4BR111 दिसंबर 2019ISRO
GSAT-3017 जनवरी 2020फ्रेंच गुयाना
EOS-17 नवंबर 2020ISRO

शनिवार की लॉन्चिंग के साथ ISRO के विदेशी सैटलाइट भेजने का आंकड़ा 328 हो गया है। यह ISRO का 51वां मिशन था। ISRO ने अपनी वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, फेसबुक और ट्विटर पेज पर LIVE टेलीकास्ट भी किया।

विक्रम साराभाई स्पेस रिसर्च सेंटर के डायरेक्टर एस सोमनाथ ने बताया था कि PSLV-C49 के बाद दिसंबर में PSLV-C50 लॉन्च करने की योजना है। एक लॉन्च के बाद दूसरे के लिए तैयारी करने में करीब 30 दिन का वक्त लगता है।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company