Responsive Ad Slot

देश

national

कानपुर: अब वाहनों के रजिस्ट्रेशन के लिए नहीं लगाने होंगे आरटीओ दफ्तर के चक्कर, घर बैठे ऑनलाइन हो जाएगा काम

Sunday, November 8, 2020

/ by Editor

कानपुर

अब लाइसेंस बनवाना हो या गैर व्यवसायिक वाहनों का पंजीकरण करना हो, इसके लिए अब कानपुर संभागीय परिवहन अधिकारी कार्यालय के चक्कर लगाने नहीं होंगे। यह सारी सेवाएं अब ऑनलाइन कर दी गई हैं। प्रदेश सरकार के दिशा-निर्देश के बाद आरटीओ से जुड़े कुछ कार्यों को अब घर बैठे ही पूरा कर लेंगे, जिसकी व्यवस्था आरटीओ कानपुर की तरफ से की गई। कुछ दिन पूर्व ही अपर मुख्य सचिव ने वीडियो कॉफ्रेंसिंग कर ऑनलाइन सेवाएं जारी करने निर्देश दिए थे।

रजिस्ट्रेशन के लिए नहीं लगाने पड़ेंगे चक्कर

संभागीय परिवहन अधिकारी कार्यालय कानपुर (आरटीओ) की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार ऑनलाइन सेवाएं शुरू होने से आम लोगों को रजिस्ट्रेशन के लिए कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। जिसके लिए अब डीलर प्वाइंट रजिस्ट्रेशन योजना के अन्तर्गत व्यावसायिक तथा गैर व्यावसायिक वाहनों के पंजीयन के लिए डिजिटल सिग्नेचर समेत सभी पेपर अपलोड करने की सुविधा होगी। जिसके बाद डीलर प्वाइंट से ही रजिस्ट्रेशन की सारी प्रक्रिया की जा सकेगी और इसके लिए संभागीय परिवहन अधिकारी कार्यालय में फाइल लाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। ऑनलाइन ही वाहन का रजिस्ट्रेशन हो जाएगा, साथ ही डीलर के माध्यम से नए ट्रेंड का सर्टिफिकेट भी प्राप्त हो जाएगा।

इसी के साथ वाहन से संबंधित सात अन्य सेवाओं में डॉक्यूमेंट अपलोड एवं स्लॉट अप्वाइंटमेंट की सुविधा यथा पंजीयन पुस्तिका की द्वितीय प्रति‚ पंजीयन पुस्तिका में पता परिवर्तन‚ हाईपोथिकेशन पृष्ठांकन‚ हाइपोथिकेशन निरस्तीकरण‚ पंजीयन पुस्तिका का नवीनीकरण‚ स्वामित्व अंतरण‚ अनापत्ति प्रमाण पत्र शामिल किए गए हैं। जिसके लिए आपको कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे और घर बैठे ही यह सारे काम आप आराम से ऑनलाइन सुविधा का फायदा उठाते हुए कर सकेंगे।

स्पेशल परमिट के लिए भी नहीं आना होगा कार्यालय

नए परमिट (सचिव को प्रति निर्धारित अधिकारों के अन्तर्गत) की द्वितीय प्रति तथा शादी ब्याह के अवसर पर जारी होने वाले स्पेशल परमिट जारी करने की एंड टू एंड व्यवस्था लागू की गयी है। जिसमें आवेदकों को कार्यालय आने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। वाहनों की पंजीयन पुस्तिका‚ स्वस्थता प्रमाण पत्र‚ परमिट का ऑनलाइन प्रिन्ट प्राप्त करने की सुविधा लागू कर दी गयी है साथ ही वाहनों के प्रति प्रदूषण अवमुक्त प्रमाण पत्र जारी के लिए प्रदूषण केन्द्र स्थापित करने के लिए नए आवेदन व नवीनीकरण आदि की ऑनलाइन सुविधा एंड टू एंड भी लागू कर दी गई है। इसके अलावा वाहन एवं सारथी संबंधी सेवाएं दर्पण पोर्टल पर प्रदर्शित की गयी है। जिसमें कार्यों के निस्तारण की अवधि सात कार्य दिवस तय किया गया है। सभी सेवाएं जनहित गारंटी अधिनियम के अन्तर्गत सम्मिलित की गयी हैं।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company