Responsive Ad Slot

देश

national

वाराणसी को पीएम मोदी का दिवाली तोहफा, कई योजनाओं की शुरूआत की

Monday, November 9, 2020

/ by Editor

वाराणसी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूपी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में वाराणसी में वर्चुअल माध्यम से ₹614 करोड़ के विभिन्न विकास कार्यों का शिलान्यास व लोकार्पण किया।

पीएम ने इसके साथ ही 19 परियोजनाओं का उदघाटन किया और 17 का शिलान्यास किया। पीएम मोदी ने उद्घाटन के साथ कहा कि इस कोरोना काल में भी काशी बढ़ती रही। उन्होंने कहा कि कोरोना के खिलाफ वाराणसी ने काफी एकजुटता दिखाई। पीएम मोदी ने विकास कार्यों के लिए काशी के लोंगो का धन्यवाद भी किया

मोदी ने कहा, 'काशी की बड़ी समस्या लटकते हुए बिजली के तारों की रही है, लेकिन आज काशी का बड़ा क्षेत्र इससे मुक्त हो गया है। पहले वाराणसी में 12 फ्लाइट चलती थीं, लेकिन अब चार गुना फ्लाइट चलती हैं.' अपने संबोधन में पीएम मोदी बोले कि काशी के इंफ्रास्ट्रक्चर से यहां रहने वाले और बाहर से आने वाले लोगों को फायदा हो रहा है। 

पीएम ने कहा कि बनारस की कनेक्टिविटी हमेशा से हमारी सरकार की प्राथमिकता रही है. काशीवासियों का और यहां आने वाले हर श्रद्धालु का समय सड़क जाम में न लगे, इसके लिए यहां नए इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास किया जा रहा है। 

उन्होंने कहा कि आज जिस लाइट एंड साउंड कार्यक्रम का लोकार्पण किया गया है, उससे सारनाथ की भव्यता और अधिक बढ़ जाएगी. काशी की एक बड़ी समस्या यहां लटकते बिजली के तारों के जाल की रही है। आज काशी का बड़ा क्षेत्र बिजली के तारों के जाल से भी मुक्त हो रहा है। 

पीएम मोदी ने बास्केटबॉल प्लेयर प्रशांति से चर्चा की. वाराणसी के स्टेडियम में चेंजिंग रूम बनाने को लेकर प्रशांति ने पीएम मोदी का शुक्रिया किया।  पीएम मोदी ने एक व्यापारी से बात करते हुए अपील की और कहा कि मजदूरों के लिए फैक्ट्री में अच्छी व्यवस्था करनी चाहिए। 

बीजेपी के महानगर अध्यक्ष विद्यासागर राय ने बताया कि प्रधानमंत्री स्मार्ट सिटी योजना (PM Smart City Scheme) के तहत शहर के विकास के लिए कई प्रोजेक्ट्स का ऑनलाइन शिलान्यास किया। राय ने बताया कि पीएम मोदी ने 19  प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन भी किया । सारनाथ पुरातात्विक खंडहर में लाइट एंड साउंड सिस्टम, 105 आंगनबाड़ी केंद्र व 101 आश्रय केंद्र के प्रोजेक्ट्स, गंगा प्रदूषण से जुड़ी नियंत्रण यूनिट, केंद्रीय कारागार की चारदीवारी, सीड स्टोर का शिलान्यास किया गया। 

पीएम ने स्मार्ट सिटी योजना के तहत शहर में लगने वाले हाईटेक सर्विलांस कैमरे, रामनगर और भुल्लनपुर में मल्टीस्टोरी पीएसी बैरक, बेनियाबाग में पार्किंग, सड़क चौड़ीकरण और वाराणसी में नए घाट के विकास कार्य सहित अन्य योजनाओं का शिलान्‍यास किया। 

पीएम नरेंद्र मोदी के हाथों लोकार्पित होने वाली परियोजनाओं में सबसे आकर्षक भगवान बुद्ध के उपदेश स्थली सारनाथ के धामेक स्तूप पर सदी के महानायक अमिताभ बच्चन की आवाज में साउंड और लाइट का शो है।  आधे घंटे के लाइट और साउंड के शो में बुद्ध धर्म के विकास और सारनाथ के महत्व के बारे में बताया जाएगा। 

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company