Responsive Ad Slot

देश

national

जिम्मेदार मीडिया कर्मी बनने के लिए जर्नलिज्म एथिक्स जरूरी- प्रोफेसर विद्यासागर

Friday, December 11, 2020

/ by Dr Pradeep Dwivedi

आयुष मिश्रा

प्रयागराज।

मीडिया कर्मियों के सफरनामें के ऑनलाइन व्याख्यान में इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के प्रोफेसर विद्यासागर सर ने बताया कि कैसे एक मीडिया कर्मी के सफर की शुरुआत होती है, एक सफल मीडिया कर्मी के लिए अपने काम के प्रति जिम्मेदार होना कितना आवश्यक  । स्वयं के लाभ को दूर करके पत्रकारिता के मूल को स्थापित करना मीडिया कर्मी का प्रथम कर्तव्य है।

व्याख्यान के दौरान मीडिया से जुड़े विभिन्न पदों पर जानकारी प्रदान करते हुए सर ने बताया विभिन्न पद के लिए जरूरी मापदंड क्या है, एक एंकर को किन मूलभूत बातों का ध्यान रखना चाहिए ,डेस्क कर्मी के तौर पर लेखन शैली कितनी अच्छी और सुलभ होनी चाहिए । 

आज के आक्रामक मीडिया दौर में पत्रकारों द्वारा सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों का निजी लाभ के तौर पर उपयोग पत्रकारिता के लिए ब्लैक स्पॉट है और कहा मीडिया कर्मियों को ऐसी किसी प्रकार के निजी लाभ से बचना चाहिए । मानवीय प्रवृत्ति पर बात करते हुए सर ने कहा संतोष की भावना मीडिया कर्मियों में होना आवश्यक है और आज के चकाचौंध में अपने काम पर फोकस रखने को भी जरूरी बताया। व्याख्यान के अंत में सर ने बताया एक सफल मीडिया कर्मी बनने के लिए समसामयिक विषयों पर जानकारी के अलावा दिन प्रतिदिन घट रही घटनाओं से रूबरू रहना जरूरी है । ऑनलाइन व्याख्यान के दौरान आयुष, शिवांगी, युक्ता, जितेंद्र, वैशाली, विनीता ,अनस आदि छात्र मौजूद रहे ।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company