देश

national

सबको बिजली तो दिलाना चाहते हैं पर नहीं खर्च कर रहे विधायक निधि

Sunday, December 13, 2020

/ by Dr Pradeep Dwivedi

इंडेविन न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ।

हेलो..... बिजली विभाग से इंजीनियर साहब बोल रहे हैं। जवाब मिलता है जी हां। दूसरी ओर से आवाज आती है मैं विधायक जी के यहां से बोल रहा हूं। वह बात करेंगे। विधायक लाइन पर आते हैं और कहते हैं इंजीनियर साहब हमारे विधानसभा क्षेत्र में कई जगह बांस बल्ली ऊपर कनेक्शन है और कुछ जगह बिजली नहीं है ट्रांसफार्मर को लगवा कर बिजली लगवा दें। इस पर इंजीनियर साहब विधायक निधि मांगते हैं तो विधायक बोलते हैं कि इसके लिए विधायक निधि दे दी तो सारा पैसा ऐसे ही चला जाएगा। अपने स्तर से कोई जुगाड़ देख लीजिए। अपने वोटरों को बिजली दिलाने के लिए कई विधायक कुछ इस तरह पैरवी कर रहे हैं। बहुत से इंजीनियरों ने इसे रिकॉर्ड भी कर लिया है। विधायक बिजली तो दिलाना चाहते हैं लेकिन निधि नहीं दे रहे। बिजली कनेक्शन को लेकर सबसे ज्यादा उत्तरी और बख्शी का तालाब विधानसभा क्षेत्र के आवेदक परेशान हैं।

 इनकी फरियाद सुनने वाला कोई नहीं:- 

उत्तरी और बीकेटी विधानसभा क्षेत्र में विधायक वोटरों की बिजली संबंधी समस्याएं नहीं दूर करवा पा रहे हैं। इंदिरा नगर के दीपक चौधरी को गलत बिजली बिल बनाकर भेज दिया है। कई महीने दौड़ने पर भी इसे सही नहीं किया गया। सुगमऊ के श्रीनाथ वर्ष 2016 में बिजली कनेक्शन काटने के लिए बिल और फीस जमा कर चुके हैं। पर उन्हें अब तक बकाया बिल का नोटिस भेजा जा रहा है। सुगरमऊ के ही महेंद्र सिंह ने बहुत सालों पहले डिपॉजिट में लगभग ₹353600 जमा किया था। अब तक इनके इलाके में पूरा काम नहीं हुआ। उत्तरी विधानसभा क्षेत्र के फैजुल्लागंज निवासी मनोज मिश्रा को कनेक्शन नहीं मिल रहा है। समस्या है कि कनेक्शन देने को यहां नेटवर्क और सिस्टम नहीं है। फैजुल्लागंज में ऐसे कम से कम 100 से अधिक आवेदक भटक रहे हैं। 

विधायक निधि में सबसे अधिक 25 लाख मिले :-

उत्तरी विधानसभा क्षेत्र के विधायक नीरज बोरा एक ऐसे विधायक हैं जिन्होंने फैजुल्लागंज के लिए 25 लाख रुपए की निधि दी थी। उन्होंने बताया कि मध्यांचल विद्युत वितरण निगम से सहमति बनी थी कि अपने पास से ₹7500000 खर्च कर एक करोड़ के बिजली सुधार के काम कराएंगे। इस विधायक निधि पर विद्युतीकरण का काम हो चुका है। नीरज बोरा का यह भी कहना है कि 2 साल से विधायक निधि नहीं मिली है वित्तीय वर्ष 2021- 22 में जो निधि मिलेगी उससे कुछ काम करेंगे। 

सांसद एवं एमएलसी ने कराया घरों को रोशन :- 

चिनहट खंड के अधिशासी अभियंता प्रेमचंद ने बताया कि ढाई साल में उन्होंने जो भी जनता को बिजली सप्लाई काम किए उनके लिए सांसद कौशल किशोर ने 5 लाख व 5 एमएलसी ने निधि दी है। इससे ट्रांसफार्मर लगाकर घरों को रोशन किया गया है।

 राज्यसभा सदस्य ने दी निधि :- 

बख्शी का तालाब क्षेत्र के अधिशासी अभियंता हनुमान प्रसाद मिश्रा ने बताया कि उनके कार्यकाल में किसी भी स्थानीय विधायक ने ऐसी कोई निधि नहीं दी जिससे वह क्षेत्र में बिजली सप्लाई संबंधी काम कर पाते। सिर्फ राज्यसभा सदस्य रवि प्रकाश वर्मा ने निधि दी थी। इससे एक स्कूल के लिए लाइन बनाकर 100 केवी का ट्रांसफार्मर लगाकर बिजली चालू की गई है।

 स्वाति सिंह ने एक बार दिए एक लाख :- 

 बिजली विभाग के अधिकारियों ने बताया कि श्रीनगर क्षेत्र की विधायक एवं मंत्री स्वाति सिंह ने उपभोक्ता के काम के लिए सिर्फ एक बार ₹100000 की निधि दी थी। 

विधायक से नहीं हो सकी बात :- 

इंडेविन टाइम्स ने बीकेटी विधायक रमेश कुमार त्रिवेदी से बात करने के लिए दोपहर करीब 1:00 बजे उनके मोबाइल पर कॉल किया। हालांकि साहायक ने उनसे बात नहीं करवाई।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company