Responsive Ad Slot

देश

national

यू.पी. मेट्रो के गर्म कपड़े एकत्र करने के अभियान, ‘ओढ़ा दो ज़िंदगी‘ का कल से होगा शुभारंभ

Monday, December 28, 2020

/ by Dr Pradeep Dwivedi

 लखनऊ।

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल काॅर्पाेरेशन गैर सरकारी संस्था ‘गूंज‘ के साथ मिलकर ‘ओढ़ा दो ज़िंदगी‘ नाम के गर्म कपड़े एकत्र करने के अभियान का कल 29 दिसंबर से आयोजन करने जा रहा है। यह तीन दिवसीय अभियान कृष्णा नगर मेट्रो स्टेशन और मुंशीपुलिया मेट्रो स्टेशन पर 29 दिसंबर, 2020 से 31 दिसंबर, 2020 तक चलाया जाएगा। इस दौरान लखनऊवासी 29 और 30 दिसंबर को प्रातः 6 बजे से रात 10 बजे तक तथा 31 दिसंबर को प्रातः 6 बजे से दोपहर 12 बजे तक इन स्टेशनों पर संग्रहपेटियों (ड्राॅपबाॅक्स) में गर्म कपड़े दान कर सकेंगे।

यू.पी. मेट्रो शहरवासियों को सबसे सुरक्षित और सुविधाजनक यात्रा का साधन उपलब्ध कराने के साथ सामाजिक दायित्वों के प्रति अपनी संवेदनशीलता और भागिदारी के लिए भी जाना जाता है। यूपीएमआरसी ने भीषण ठंड और शीतलहर से जूझ रहे गरीब और ज़रूरतमंद लोगों की सहायता के लिए पिछले साल भी कृष्णा नगर मेट्रो स्टेशन पर ‘दान उत्सव‘ नाम से गर्म वस्त्र एकत्र करने के ऐसे ही अभियान का आयोजन किया था। वर्ष 2018 में केरल के बाढ़पीड़ितों के लिए ‘गूंज‘ के सहयोग से बड़ी मुहिम चलाई गई थी, जिसे लखनऊवासियों का जबर्दस्त समर्थन प्राप्त हुआ था।

इस अवसर पर उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल काॅर्पोरेशन के प्रबंध निदेशक, श्री कुमार केशव ने लोगों से बड़ी संख्या में दानकार्य की इस मुहिम में जुड़ने की अपील की। उन्हेांने कहा कि, ‘‘आपके दान किए हुए गर्म कपड़ों से किसी की ज़िंदगी आसान हो सकती है। यह समय एकजुट हो एक-दूसरे की सहायता के लिए आगे आने का है। यू.पी. मेट्रो जरूरत के वक्त हमेशा शहर के लोगों के साथ खड़ा हुआ है और भविष्य में भी हम अपने सामाजिक दायित्वों का इसी तरह से निर्वाह करते रहेंगे। आप भी सर्दी से राहत दिलाने के यू़.पी. मेट्रो की इस मुहिम में शामिल हो अपना अमूल्य योगदान करें।‘‘

29 दिसंबर से 31 दिसंबर तक मुंशीपुलिया मेट्रो स्टेशन और कृष्णा नगर मेट्रो स्टेशन पर गर्म कपड़ों के संग्रह के लिए ड्राॅपबाॅक्स (संग्रहपेटी) रखी जाएगी। यहां लोग बिना किसी व्यक्ति के सीधे संपर्क में आए ज़रूरतमंदों को गर्म कपड़े जैसे, कंबल, रजाई, स्वेटर, मफलर, शाॅल इत्यादि दान कर सकेंगे। यह अभियान 31 दिसंबर को दोपहर 12 बजे तक जारी रहेगा। इन दोनों ही मेट्रो स्टेशनों पर गाड़ी पार्क करने की व्यवस्था है, साथ ही पर्याप्त जगह होने के कारण भीड़ की संभावना भी कम है।

यू.पी. मेट्रो लखनऊवासियों से आग्रह करता है कि जितने भी हो सकें पर स्वच्छ व पहनने योग्य गर्म कपड़े दान करें, ताकि कंपकंपाती सर्दी से सबको राहत मिल सके।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company