देश

national

हुसैनगंज मेट्रो स्टेशन पर कल से शुरू होने जा रही 09 दिवसीय कला प्रदर्शनी

Friday, December 4, 2020

/ by Dr Pradeep Dwivedi

लखनऊ।

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लि. (यूपीएमआरसी) हमेशा से ही लखनऊ की साहित्य, कला और सांस्कृतिक विरासत के प्रचार हेतु प्रतिबद्ध रहा है। इस कड़ी में यूपीएमआरसी 05 दिसंबर, 2020 से 13 दिसंबर, 2020 तक ‘मूविंग एक्सप्रेशन्स’ कला प्रदर्शनी का आयोजन कराने जा रहा है। यह प्रदर्शनी लखनऊ मेट्रो के हज़रतगंज मेट्रो स्टेशन पर प्रदर्शित की जाएगी, जिसमें देश के प्रतिष्ठित लखनऊ विश्वविद्यालय के विद्यार्थी अपने हुनर का जादू बिखेरेंगे। यूपीएमआरसी के जीएम ऑपरेशन, श्री स्वदेश कुमार सिंह  के कर-कमलों द्वारा कल (शनिवार) को सुबह 11 बजे हुसैनगंज मेट्रो स्टेशन पर इस प्रदर्शनी का उद्घाटन किया जाएगा। 

इससे पहले, वर्ष 2019 में ललित कला अकादमी की ओर से 10 सदस्यीय टीम की कलाकृतियां हज़रतगंज मेट्रो स्टेशन के कॉनकोर्स एरिया में प्रदर्शित की गई थी। जिसमें 7 पेंटिंग आर्टिस्ट और 3 मूर्तिकार शामिल थे। प्रदर्शनी में लखनऊ मेट्रो की कन्सट्रक्शन थीम, पेंटिंग्स और अन्य शिल्प आदि भी शामिल थे। 

लखनऊ मेट्रो के स्टेशनों में लखनऊ की विरासत को बड़ी ही ख़ूबसूरती के साथ संजोया गया है। न सिर्फ़ मेट्रो स्टेशन, बल्कि लखनऊ मेट्रो के रोलिंग स्टॉक्स के डिज़ाइन में शामिल आर्टवर्क इस तथ्य के प्रमाण प्रस्तुत करते हैं। यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक श्री कुमार केशव की अनुप्रेरणा से साहित्य एवं कला के तत्वों को लखनऊ मेट्रो परियोजना के क्रियान्वयन के दौरान हमेशा ही प्राथमिकता दी गई, जिसकी बदौलत विश्वस्तरीय सुविधाओं से लैस लखनऊ मेट्रो न सिर्फ़ शहर की सार्वजनिक यातायात व्यवस्था के अंतर्गत एक अप्रतिम परियोजना के रूप में उभरकर सामने आई है, बल्कि शहर की सांस्कृतिक विरासत को संजोती लखनऊ मेट्रो, शहर की जनता से एक अप्रत्यक्ष भावनात्मक संवाद भी स्थापित करती है।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company