Responsive Ad Slot

देश

national

वजन घटाने के लिए रोजाना पिएं एक गिलास तुलसी और अजवाइन का पानी

Thursday, December 3, 2020

/ by Editor

आमतौर पर वजन घटाना कभी भी आसान नहीं होता है। रोजाना अधिक कैलोरी और फैटी फूड्स खाने से शरीर पर वसा की मोटी परत जमा हो जाती है। इस फैट को बर्न होने में काफी समय लगता है। यही कारण है कि वजन घटाने के लिए काफी धैर्य की जरूरत होती है।

वजन बढ़ने के कारण शरीर में कई हानिकारक पदार्थ जमा होने लगते हैं। विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में थोड़ा समय लगता है। इसके अलावा वसा युक्त खाद्य और विषाक्त पदार्थ सीधे हमारे शरीर की मेटाबोलिक रेट को प्रभावित करते हैं। जिससे आगे चलकर वजन कम करना मुश्किल हो जाता है। शरीर को डिटॉक्स करने के लिए तुलसी और अजवाइन के पानी से बेहतर कोई पेय पदार्थ नहीं है। आइए जानते हैं यह ड्रिंक कैसे काम करता है।

वजन घटाने के लिए तुलसी और अजवाइन का पानी

तुलसी और अजवाइन का पानी वजन कम करने में बहुत फायदेमंद है। तुलसी शरीर को मुक्त कणों डैमेज से बचाती है। जबकि अजवाइन पेट को स्वस्थ रखता है और वजन घटाने में मदद करता है।

तुलसी और अजवाइन का पानी कैसे बनाएं?

एक गिलास पानी में सूखे अजवाइन के बीजों को रात भर भिगो दें।

अगली सुबह इस पानी को एक पैन में डालें।

o इसमें एक मुट्ठी तुलसी के पत्ते मिलाएं और उबाल लें।

o पानी को एक गिलास में छान लें।

वजन घटाने के लिए रोजाना सुबह इसका सेवन करें। हालाँकि, इस पेय का अधिक सेवन नहीं करें क्योंकि यह आपके लिए हानिकारक हो सकता है।

सेहत के लिए तुलसी के फायदे

तुलसी शरीर के लिए नैचुरल डिटॉक्स का काम करती है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालती है और वजन घटाने में मदद करती है। साथ ही यह पाचन को बेहतर बनाती है और मेटाबोलिक रेट को बढ़ाती है। इसके अलावा श्वसन से जुड़े रोगों को दूर करने के साथ ही रक्तचाप को नियंत्रित रखती है और तनाव को दूर रखती है। तुलसी का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रित रहता है और अर्थराइटिस के दर्द से राहत मिलती है।

सेहत के लिए अजवाइन के फायदे

अजवाइन शरीर के मेटाबोलिक रेट को बढ़ाने में प्रभावी है। जब मेटाबोलिक रेट बढ़ता है, तो वजन घटाना आसान होता है। अजवाइन में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। इसमें पाया जाने वाला थाइमोल रक्त वाहिकाओं में कैल्शियम को रोकता है और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है। अजवाइन अर्थराइटिस के दर्द और अस्थमा की समस्या को भी दूर करता है।


No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company