देश

national

मिशन पूर्वांचल:मऊ को CM ने दी 136 करोड़ की योजनाओं की सौगात; बोले- पहले चेहरा देखकर दी जाती थी योजनाएं

Monday, December 21, 2020

/ by Editor

मऊ 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दो दिन के पूर्वांचल के दौरे पर हैं। सोमवार को मऊ में CM योगी ने पूर्ववर्ती सपा सरकार पर हमला करते हुए कहा कि 2017 से पहले नौकरी चेहरा देखकर दी जाती थी। एक खास परिवार झोला लेकर वसूली के लिए निकल पड़ता था। हमने अब तक चार लाख युवाओं को नौकरी दी है। कोई भ्रष्टाचार या बेइमानी नहीं कर सकता है। यदि किसी ने ऐसा किया तो उसकी जगह जेल होगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मऊ में 136.35 करोड़ रुपए की 27 परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। यहां आयोजित जनसभा में CM ने सबसे लेट से आने के लिए मऊ की जनता से क्षमा मांगी। कहा कि, मौसम की खराबी के चलते आने में देर हुई है। इससे पहले घोसी विधानसभा चुनाव के प्रचार के दौरान भी तय समय से लेट आया था। बावजूद इसके जनता ने पूरा सहयोग किया। यहां सीएम ने कृषि बिलों पर जारी भ्रम को दूर करने का प्रयास किया।

चेहरा देखकर दी जाती थी योजनाएं

योगी ने कहा कि चेहरा देखकर योजनाओं का लाभ देने की परंपरा ने इस देश को गरीबी, बेरोजगारी दी। लेकिन हमारी सरकार बिना किसी भेदभाव के योजनाओं का लाभ दे रही है। हर किसी को शौचालय, आयुष्मान भारत का कार्ड, राशन मिल रहा है। हमें लाभार्थी की न तो जाति देखनी है न ही पंथ और न ही मजहब देखना है। PM मोदी के लिए देश की 135 करोड़ की आबादी एक परिवार है। हमारे लिए 24 करोड़ की आबादी एक परिवार है। विकास की योजनाएं सबके लिए हैं। बिजली आनी चाहिए, युवाओं को रोजगार मिलना चाहिए।

अब पूर्वांचल का युवा पलायन नहीं करेगा

हर नौजवान के हाथ को रोजगार देना, किसान को सिंचाई के साधन देना, हर महिला के सम्मान की रक्षा करना हमारा लक्ष्य है। जिन लोगों को आदत थी योजनाओं को लटकाने, भटकाने की वे न तो विकास होने देते थे न ही आस्था का सम्मान होने देते थे। वे कहते थे कि अयोध्या में राम मंदिर कब बनेगा। मैं कहता था कि मंदिर जरूर बनेगा। 500 सालों की तमन्ना 2020 में पूरी हो गई। हम पूर्वांचल को पूर्वांचल एक्सप्रेस से जोड़ रहे हैं। यह यहां की अर्थव्यवस्था की रीढ़ होगा। यहां नए उद्योग व रोजगार की संभावनाओं को बढ़ाने की दिशा में काम हो रहा है। अब यहां का युवा पलायन नहीं करेगा। आजमगढ़ में एक नया विश्वविद्यालय और एयरपोर्ट बनाया जा रहा है।

गोरखपुर में CM ने रैन बसेरों का किया औचक निरीक्षण

इससे पहले CM योगी गुरुवार की शाम अपने गृह जनपद गोरखपुर पहुंचे थे। उन्होंने देर रात योगी ने रेलवे स्टेशन स्थित रैन बसेरा का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने मौके पर मिले दिव्यांग व जरूरतमंदों को कंबल बांटा और रैन बसेरे में ठहरे श्रमिकों और परीक्षार्थियों से बातचीत की। कोई परीक्षार्थी सहारनपुर से तो कोई मुजफ्फरनगर से आया था। CM योगी ने इतनी दूर परीक्षा देने आने का कारण भी पूछा। फिर कहा कि मन लगाकर पढ़ें और आगे बढ़ें।

अफसरों को दिए अलाव जलाने के निर्देश

दरअसल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार रात 9 बजे गोरखनाथ मंदिर से निकलकर रेलवे स्टेशन के सामने स्थित रैन बसेरे का अचानक निरीक्षण किया। यहां सभी 10 बेड फुल थे। अधिकतर जेल वार्डन की परीक्षा देने आए परीक्षार्थी थे। मुख्यमंत्री ने तकरीबन सभी से उनका परिचय और गोरखपुर आने का कारण पूछा और सुविधाओं की जानकारी ली। यहां से निकलने के बाद योगी रेलवे परिसर में मिले जरूरतमंदों को कंबल का वितरण किया। इसके बाद झूलेलाल मंदिर के सामने बने रैन बसेरा का अवलोकन किया। योगी ने अफसरों को रैन बसेरों की व्यवस्था दुरुस्त रखने और नियमित अलाव जलवाने का निर्देश दिया।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company