Responsive Ad Slot

देश

national

कांग्रेस के स्थापना दिवस पर यूपी पुलिस ने कई जिलों में रोकी कांग्रेस संदेश यात्रा

Monday, December 28, 2020

/ by Editor

लखनऊ।

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के स्थापना दिवस के मौके पर आज यहां प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में परम्परागत तरीके से सेवादल द्वारा ध्वजवंदन व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू जी द्वारा ध्वजारोहण किया गया। इस मौके पर मौजूद कांग्रेसजनों को सम्बोधित करते हुए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने कांग्रेस की 136वीं वर्षगांठ पर सभी कांग्रेसजनों को बधाई देते हुए कहा कि आज का दिन हम सबके लिए बहुत ही गर्व का दिन है। उन्होने कहा कि आजादी के आन्दोलन से लेकर स्वतंत्रता के बाद महात्मा गांधी, इन्दिरा गांधी और राजीव गांधी जैसे महापुरूषों ने अपने खून से इस देश की मिट्टी को सींचा है। नेहरू जी, सरदार पटेल, मौलाना आजाद सरीखे नेताओं ने इस देश केे विकास में अपना शतप्रतिशत योगदान देकर देश को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन किया। कांग्रेस की शानदान और जानदार विरासत और उसके ऐतिहासिक कार्यों से राष्ट्र आज विश्व पटल पर स्थापित है। उन्होने कहा कि आज कुछ लोकतंत्रविरोधी शक्तियां संविधान, संवैधानिक संस्थाओं को कुचलना चाहती हैं। अपने अधिकारों के लिए जब कोई आवाज उठाता है तो उस पर मुकदमा दर्ज कर जेल भेजा जाता है। देश का किसान आज दिल्ली के बार्डर पर अपने अधिकारों के लिए डटा है और जान दे रहा है। योगी जी गाय माता को गुड़, चना और रोटी खिलाकर फोटो खिंचाते हैं और वायरल करते हैं लेकिन जमीनी हकीकत यह है कि प्रदेश की गौशालाओं में योगी सरकार की भ्रष्टाचारी नीति, उदासीनता और गाय माता के खाने-पीने और रखरखाव की उचित व्यवस्था न होने से भूख व ठंड से गाय माता मर रही हैं। कमोवेश पूरे प्रदेश में जितने भी गौशालाएं हैं सब भ्रष्टाचार की चपेट में हैं। हमने जब गाय बचाओ-किसान बचाओ पदयात्रा निकाली तो योगी ने पुलिस द्वारा पदयात्रा रूकवाकर कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी की गयी। ललितपुर से पुलिस ने मुझे लखनऊ लाकर घर में कैद कर दिया और भारी पुलिस की नाकेबन्दी कर दी है। उन्होने कहा कि योगी सरकार लोकतंत्र की हत्या कर रही है। संवैधानिक अधिकारों का हनन कर रही है। उन्होने कहा कि कांग्रेसजनों ने गाय माता को बचाने और किसानों को बचाने का संकल्प लिया है। हम डरेंगे नहीं, तानाशाही से लड़ेंगे। भाजपा की लेाकतंत्र विरोधी मानसिकता को जन-जन तक पहुंचायेंगे।  

ध्वजारोहण के उपरान्त प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के नेतृत्व में कांग्रेसजन ‘कांग्रेस संदेश यात्रा’ निकालकर हजरतगंज(जीपीओ पार्क) स्थित राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के लिए प्रदेश मुख्यालय से निकलते ही भारी पुलिस बल द्वारा रोक दिया गया और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को माल्यार्पण तक नहीं करने दिया गया। पदयात्रा रोके जाने पर प्रदेश कांग्रेसअध्यक्ष अजय कुमार लल्लू एवं वरिष्ठ नेताओं की पुलिस से नोंक-झोंक व बहस हुई। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मौजूद पुलिस अधिकारियों से रोेके जाने का कारण बताने व आदेश दिखाने की बात करते रहे। पुलिस अधिकारी न कोई कारण बता पाये और न केाई शासन का आदेश दिखा पाये और यही कहते रहे कि आप माल्यार्पण के लिए प्रतिमा स्थल तक नहीं जा सकते, ऊपर का आदेश है। इसके उपरान्त अजय कुमार लल्लू के नेतृत्व में कई वरिष्ठ नेता एवं सैंकड़ों की संख्या में कांग्रेसजन प्रदेश कार्यालय पर उपवास पर बैठ गये।

कांग्रेस स्थापना दिवस पर आयोजित कार्यक्रम को पूरे प्रदेश में योगी सरकार के इशारे पर पुलिस द्वारा रोके जाने पर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी जी ने ट्वीट कर कहा कि - ‘‘कांग्रेस पार्टी की नसों में आजादी के आन्दोलन एवं किसानों-मजदूरों के आन्दोलन का रक्त बहता है। हमारे स्थापना दिवस पर यूपी में हमें महापुरुषों का माल्यार्पण करने, संदेश यात्रा निकालने से रोका जा रहा है। नेताओं, कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार, नजरबंद किया जा रहा है। ये लोकतंत्र की हत्या है।

कांग्रेस पार्टी के स्थापना दिवस पर कांग्रेस ने हर विधानसभा में कांग्रेस संदेश पदयात्रा का आयोजन किया था किन्तु प्रदेश की योगी सरकार के इशारे पर उ0प्र0 की पुलिस ने कई जिलों में कांग्रेस संदेश यात्राएं निकालने से रोकीं।

कई जिलों में कांग्रेसजनों को पुलिस ने हिरासत में लिया और गिरफ्तार किया। जौनपुर, इलाहाबाद, गौतमबुद्धनगर, गोरखपुर, प्रयागराज समेत कई जिलों में पदयात्रियों को पुलिस द्वारा रोका गया और गिरफ्तारियों की गयी। गाजियाबाद में पुलिस ने लाठीचार्ज किया। वहीं कई जिलों की विधानसभाओं में पुलिस की भारी नाकेबंदी के बावजूद पदयात्रा निकाली गयी जिनमें सोनभद्र की दुद्धी वि0स0, मिर्जापुर वि0स0, बस्ती सदर, संतकबीरनगर, गोरखपुर की चिल्लूपार, आजमगढ़ की सगड़ी, बलिया, सुल्तानपुर सदर, बाराबंकी की रामनगर, लखनऊ के बख्शी का तालाब, जौनपुर के मड़ियाहूं, लखीमपुर की खीरी, शाहजहांपुर, हरदोई, हापुड़, वाराणसी दक्षिण आदि विधानसभाओं में पदयात्राएं निकाली गयीं।  

प्रदेश मुख्यालय पर आयोजित कार्यक्रम में प्रमुख रूप से पूर्व विधायक सतीश अजमानी, पूर्व विधायक श्याम किशोर शुक्ल, पूर्व मंत्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी, सिद्धार्थ प्रिय श्रीवास्तव, डा0 प्रमोद कुमार पाण्डेय, वीरेन्द्र मदान, रमेश शुक्ला, दिनेश सिंह,अनूप गुप्ता,अनिल यादव, शाहनवाज आलम,रमेश मिश्रा, मुकेश सिंह चैहान, वेद प्रकाश त्रिपाठी, आलोक प्रसाद,ममता चैधरी,प्रमोद सिंह,शिव पाण्डेय, अनीस अंसारी, बृजेन्द्र कुमार सिंह, डा0 जियाराम वर्मा,मनोज यादव,ब्रजेश सिंह, दिलप्रीत सिंह, राजेश सिंह काली,सत्यदेव सिंह, छोटेलाल चैरसिया,के0के0 पाण्डेय,  पंकज तिवारी, सत्यदेव सिंह, के0के0 आनन्द, रफत फातिमा,अंशु अवस्थी, प्रदीप सिंह,विजय बहादुर,जावेद अहमद, प्रियंका गुप्ता, सुशीला शर्मा, सिद्धिश्री, माया चैबे, राशिदा रिजवान, सचिन रावत, शमशाद आलम, आशुतोष मिश्र, वंदना सिंह,आस्था तिवारी, आलोक रैकवार,अयूब सिद्दीकी, मो0 तलहा, विजय कनौजिया, शोएब खान सहित सैंकड़ों की संख्या में कांग्रेसजन शामिल रहे।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company