देश

national

सर्दियों में गुड़ की इस देसी ड्रिंक को पीने से बढ़ती है इम्युनिटी और घटता है वजन

Wednesday, January 27, 2021

/ by Editor

सर्दियों की शुरुआत के साथ ही आमतौर पर हमारे घरों में गुड़ का इस्तेमाल बढ़ जाता है। दरअसल गुड़ हमारे शरीर को अंदर से गर्म रखने में मदद करता है। विटामिन-ए, बी, सी, सुक्रोज, ग्लूकोज, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, जस्ता, मैग्नेशियम, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर गुड़ को चीनी का एक हैल्दी ऑप्शन भी माना जाता है।

गुनगुने पानी में गुड़ मिलाकर पीना आपको बीमार‍ियों से दूर तो रखता ही है साथ ही आपकी सुंदरता को भी बढ़ा सकता है। तो आइए आज जानते हैं क‍ि गुड़ को गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से हमें किस प्रकार के हेल्थ बेनेफिट्स मिल सकते हैं...

इम्यूनिटी सिस्टम को करता है मजबूत
गुड़ में मौजूद मिनरल्स और एंटीऑक्सिडेंट शरीर के इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करते हैं और मौसमी फ्लू से उबरने में मदद कर सकते हैं। लेकिन इस बात का कोई वैज्ञानिक आधार उपलब्ध नहीं है कि यह बीमार होने पर लोगों के एनर्जी लेवल को बढ़ा सकता है, जिससे रिकवरी प्रक्रिया तेज हो सकती है।

आपको अंदर से गर्म रखता है
गुड़ की गर्म प्रकृति इसे सर्दियों के सर्वश्रेष्ठ खाद्य पदार्थों में से एक बनाती है। यह आपके शरीर के तापमान को स्थिर रखने में मदद करता है। यह रक्त वाहिकाओं को पतला करने में मदद करता है, जिससे शरीर में गर्मी पैदा होती है। यह आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और आपके शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है।

पेट की सेहत का रखता है ख्याल
सुबह खाली पेट गुड़ मिश्रित गर्म पानी पीने से एसिडिटी, कब्ज और डायजेशन संबंधी प्रॉब्लम्स दूर हो जाती हैं, साथ ही यह आपके पेट के दर्द को कम करने, टॉक्सिन को बाहर निकालने और डायजेशन को सुधारने में मदद कर सकता है। गुड़ गैस्ट्रिक रस के स्राव में मदद करता है जिससे डायजेशन बेहतर होता है।

फ्लू के खतरे को करता है कम
सर्दी को 'फ्लू का मौसम' भी कहा जाता है। गुड़ आपके इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करता है, जिससे आपके बीमार पड़ने का खतरा कम हो जाता है। गुड़ में मौजूद विटामिन और मिनरल्स मौसमी फ्लू के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं। साथ ही गुड़ में पाए जाने वाले फेनोलिक यौगिक ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ सकते हैं, जिससे बॉडी रिलैक्स महसूस करती है और कई तरह के इंफेक्शन से लड़ने की शक्ति बढ़ जाती है।

वॉटर रिटेंशन को रोकने में मदद करता है
वॉटर रिटेंशन से हमारी बॉडी का वजन बढ़ सकता है। गुड़ में पाया जानेवाला पोटेशियम शरीर में इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस को कंट्रोल करता है, जो वॉटर रिटेंशन को रोकने में मदद कर सकता है और वजन घटाना आसान हो जाता है।

गुड़ की ड्रिंक बनाने का तरीका
इस ड्रिंक को बनाने के लिए आपको एक चम्मच गुड़ पाउडर, एक गिलास गर्म पानी और एक चम्मच नींबू का रस (ऑप्शनल) चाहिए।

1- बस गर्म पानी में गुड़ पाउडर मिलाएं।
2- विटामिन-सी की मात्रा और स्वाद को बढ़ाने के लिए नींबू का रस मिलाएं।
3- आपका ड्रिंक तैयार है। इसे गुनगुना ही सेवन करें।

ध्यान दें-
हालांकि गुड़ चीनी का एक हैल्दी ऑप्शन है, फिर भी डायबिटिक पेशेंट को इसे अपने डाइट का हिस्सा बनाने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। क्योंकि गुड़ में हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जो अचानक शुगर बढ़ने का कारण बन सकता है।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company