Responsive Ad Slot

देश

national

स्टार्टअप शुरू करने वालों के लिए खुशखबरी, PM मोदी ने किया ₹1000 करोड़ के फंड का ऐलान

Sunday, January 17, 2021

/ by Dr Pradeep Dwivedi

इंडेविन न्यूज नेटवर्क


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्टार्टअप को प्रोत्साहन देने के लिए 1,000 करोड़ रुपये के स्टार्ट-अप इंडिया सीड फंड का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि इससे रोजगार के अवसर को बढ़ावा मिलेगा. इसके साथ ही लोगों के जीवन में सुधार भी आएगी। देशभर में काम करने वाले स्टार्टअप आज देश में ई-टॉयलेट से लेकर पीपीई किट और दिव्यांगों के लिए सेवाएं देने तक के क्षेत्र में काम कर रहे हैं।

मोदी ने वीडियो कन्फ्रेंसिंग के जरिये प्रारम्भ: 

स्टार्ट- अप भारत अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित करते कहा कि देश में स्टार्टअप के लिये पूंजी की कमी नहीं हो इसके लिये कई कदम उठाये जा रहे हैं. इससे नये स्टार्टअप शुरू करने और उनकी वृद्धि को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी. इस अवसर पर उन्होंने एक टेलिविजन शो स्टार्ट-अप चैंपियंस कार्यक्रम का भी उद्घाटन किया, जो दूरदर्शन पर प्रसारित किया जाएगा।

उन्होंने यह भी कहा कि सरकार स्टार्ट-अप के लिये इक्विटी पूंजी जुटाने में मदद के वास्ते कोषों के कोष की योजना को पहले ही अमल में ला चुकी है. इसके साथ ही आने वाले दिनों में सरकार स्टार्ट-अप को गारंटी के जरिये कोष जुटाने में भी मदद करने वाली है. मोदी ने कहा कि आज स्टार्ट-अप के मामले में भारत दुनिया का तीसरा बड़ा देश बन गया है. भारत ने इस दौरान कई उभरते उद्यमियों को आगे बढ़ने में मदद की गई. नवोन्मेषी प्रौद्योगिकी के साथ ये उद्यमी आगे बढ़े और इनमें कई बड़ी कंपनी बन चुके हैं।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company