देश

national

संस्कार भारती" उ. प्र. के कार्यालय में आहूत हुई 'चौरी चौरा' गोरखपुर शताब्दी समारोह'

Thursday, January 21, 2021

/ by Dr Pradeep Dwivedi

इंडेविन न्यूज नेटवर्क

लखनऊ।

संस्कार भारती" उ. प्र. के कार्यालय में आहूत महत्वपूर्ण बैठक में, उ. प्र. सरकार द्वारा चौरी चौरा शताब्दी वर्ष की सम्पन्न बैठक की चर्चा के क्रम में 'चौरी चौरा' गोरखपुर शताब्दी समारोह' की राज्य स्तरीय आयोजन समिति की बैठक दिनांक 20-01-2021 को सम्पन्न हुई, जिसमें उत्तर प्रदेश सरकार इस प्रसिद्ध जनआंदोलन की गौरव-गाथा को, जन-जन तक पहुँचाने के लिए, अनेक बड़े सांस्कृतिक कार्यक्रमों  के आयोजनों पर काम करने जा रही है, जो बहुत ही सराहनीय कदम है । शताब्दी समारोह के अंतर्गत पूरे प्रदेश के सभी जिलों में अनेक स्थानों पर विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजनो की रूप रेखा बनाई जा रही है। इसी क्रम में सरकार द्वारा स्वाधीनता संग्राम के 75 वें वर्ष को भी बड़े स्तर पर मनाने की योजना है । चौरी चौरा आंदोलन" भारतीय स्वाभिमान का जन आंदोलन था, जिसे ब्रिटिश हुकूमत ने बड़ी बर्बरता पूर्वक कुचलने की कोशिश की थी, जो जनआक्रोश के रूप मे 4 फरवरी 1922 को फूटा था । 

               उपरोक्त समस्त जानकारी, उ. प्र. सरकार की उक्त चौरी चौरा शताब्दी वर्ष आयोजन समिति की बैठक से भाग लेकर,  दिल्ली वापिस जाते समय, आयोजन समिति के सम्मानित सदस्य, संस्कार भारती" के राष्ट्रीय महामंत्री: अमीर चंद जी ने दी । 

साथ ही उन्होंने कहा कि, पिछले कुछ वर्षो मे उत्तर प्रदेश सरकार ने अनेक महत्वपूर्ण कार्यक्रम आयोजित किये हैं । जिसमें मथुरा का रंगोत्सव और बरखा बहार, रामनगरी अयोध्या का भव्य दीपोत्सव, लखनऊ का कबीर उत्सव, नैमिषारण्य में नैमिशेय शंखनाद तथा पंडित दीनदयाल जन्मशती समारोह पर आयोजित फराह महोत्सव जैसे कार्यक्रम उल्लेखनीय हैं। इसके अतिरिक्त वर्ष 2019 में कुम्भ को भव्य 'सांस्कृतिक कुम्भ' का रूप भी योगी सरकार ने ही दिया है। 

          इसलिए उक्त बैठक के माध्यम से अमीर चन्द्र ने सभी कला साधकों आदि स्वजनों से, उत्तर प्रदेश सरकार  द्वारा आयोजित उक्त, 'चौरी चौरा शताब्दी समारोह' को पूर्ण बल देने का आवाहन किया, और पूर्ण विश्वास के साथ कहा कि समस्त  कलाकार, साहित्यकार आदि सब जन अपनी कला साहित्य के माध्यम से इसे जन जन तक न केवल पहुंचाएंगे बल्कि इसमें जनभागीदारी बढ़ाने मे भी सहायक सिद्ध होंगे । संस्कार भारती" भी वर्ष भर चलने वाले इस कार्यक्रम मे सब प्रकार से सहयोग करेगी ।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company