Responsive Ad Slot

देश

national

लखनऊ: केजीएमयू में होगा सबसे बड़ा वैक्सिनेशन सेंटर, रोज 3300 लोगों को लगेगा टीका

Monday, January 4, 2021

/ by Editor

 लखनऊ


लखनऊ शहर में कोरोना वैक्सिनेशन के लिए सभी सेंटर तय कर लिए गए हैं। इनमें सबसे बड़ा वैक्सिनेशन सेंटर केजीएमयू में होगा। यहां एक साथ 33 बूथ चलेंगे और हर बूथ पर एक दिन में 100 लोगों को वैक्सीन लगाई जा सकेगी। इस तरह एक दिन में यहां 3300 लोग वैक्सीन लगवा सकेंगे। इसी तरह पीजीआई में 18 बूथ बनाने की तैयारी है।

स्टेट इम्युनाइजेशन ऑफिसर डॉ. एमके सिंह ने बताया कि पहले चरण में सिर्फ स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन लगनी है। लखनऊ में लगभग 60 हजार स्वास्थ्यकर्मी चिह्नित किए गए हैं। इस तरह तीन दिन में केजीएमयू में 9300 और पीजीआई में 5500 स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जाएगा। इसके अलावा लोहिया संस्थान, लोकबंधु, साढ़ामऊ अस्पताल व सीएचसी समेत सहारा और मेदांता जैसे निजी अस्पतालों में भी वैक्सिनेशन केंद्र बनाए जाएंगे।

ऐंबुलेंस और वॉर्ड भी आरक्षित
टीका लगने के बाद किसी को परेशानी होने पर उसके इलाज के लिए भी पूरे इंतजाम किए जा रहे हैं। वैक्सिनेशन केंद्र पर 30 मिनट की निगरानी के दौरान स्किन या कोई दूसरी दिक्कत आती है एडनि और एविल जैसे इंजेक्शन तुरंत लगा दिए जाएंगे। इसके साथ चेकअप के लिए डॉक्टर रहेंगे और मरीज को ज्यादा दिक्कत होने पर अस्पताल में शिफ्ट किया जाएगा।

केजीएमयू में वैक्सिनेशन के नोडल अधिकारी डी हिमांशु ने बताया कि यहां कलाम सेंटर में वैक्सिनेशन होगा। इसके बाहर हर वक्त ऐंबुलेंस रहेंगी, जो इमरजेंसी होने पर मरीज को तुरंत वॉर्ड में शिफ्ट करेंगी। इसके लिए गांधी वॉर्ड में बेड भी आरक्षित किए गए हैं।

दूसरे चरण में 1.20 लाख कर्मचारियों को लगेगा टीका
दूसरे चरण में करीब 1.20 लाख कर्मचारियों को कोरोना का टीका लगाने की योजना है। सीएमओ डॉ. संजय भटनागर ने बताया कि पहले चरण के लिए 52 हजार स्वास्थ्यकर्मियों का ब्योरा पोर्टल पर फीड किया जा चुका है। इसके साथ दूसरे चरण में पुलिस, जिला प्रशासन और नगर निगम के कर्मचारियों-अफसरों को टीका लगाया जाएगा। इसके लिए इन विभागों से कर्मचारियों का सूची मांगी गई है।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company