देश

national

आधार कार्ड संशोधन हुआ कडक, छात्रों को लगा झटका

Sunday, January 10, 2021

/ by इंडेविन टाइम्स

हरिकेश यादव-संवाददाता (इंडेविन टाइम्स)

अमेठी। 

o आठ दिसंबर से छात्रवृत्ति की नेटवर्क हुआ जाम 

o साइबर कैफे पर छात्रों का जमावड़ा, निराशा हाथ लगी 

समाज कल्याण विभाग से शिक्षा शुल्क की प्रतिपूर्ति छात्रों को स्कूल दाखिले के बाद उत्तर प्रदेश सरकार देतीं हैं। लेकिन आधार कार्ड में मोबाइल लिंक ना हो ऐसे छात्र आवेदन नहीं कर पा रहे हैं। जिनका नाम में अक्षर गलत है। वे भी आवेदन नहीं कर पा रहे हैं। जिनकी जन्म तिथि आधार कार्ड में गलत दर्ज हैं। वे भी आवेदन भरने से बंचित हैं। 

आर आर पी जी कालेज अमेठी में प्रवेश स्नातक में छात्र ज्ञानेन्द ने लिया है। लेकिन आधार कार्ड में जन्म तिथि गलत दर्ज हैं। और मोबाइल फोन नंबर भी आधार कार्ड से लिंक नहीं है। बताते हैं कि दो बार प्रधान डाक घर अमेठी से आधार कार्ड में संशोधन करवाया। लेकिन आधार संशोधन नहीं हो रहा हैं। आधार संशोधन केन्द्र पर कहीं दस तो कहीं तीस आधार कार्ड संशोधन हो रहा है। और एक सौ पैसठ रूपये प्रधान डाकघर अमेठी में आपरेटर ले रहे हैं। सप्ताह में सोमवार को टोकन बांटते हैं उसके बाद आधार संशोधन के लिए फार्म वितरित किया जाता है। आधार कार्ड में संशोधन ना होने से छात्रवृत्ति का आवेदन आंन लाईन नहीं भर पा रहा हूँ। केन्द्र और प्रदेश सरकार की नीति साफ नहीं है। सुविधा देने के लिए सिर्फ ढिंढोरा है। सांसद, बिधायक दोनों समस्या के लिए जिम्मेदार है। लेकिन छात्रों के हितों की अनदेखी की जा रही है। राजनैतिक दलों को छात्रवृत्ति योजना में अन्धेर गर्दी को रोकने के लियेआगे आना चाहिए। लेकिन बिपक्षी नेताओं भी सत्ता को जबाब देही करार दे रहे हैं। 

परास्नातक की छात्रा प्रतिभा ने बताया कि प्रबेश लिए हैं। लेकिन आधार कार्ड में मोबाइल फोन नंबर लिंक नहीं था। प्रधान डाक घर अमेठी में आधार कार्ड में मोबाइल फोन नंबर लिंक करवाया। आधार कार्ड की साइट पर नेटवर्क सुस्त रहा। अपडेट होने में दिक्कत आयी। आधार कार्ड अपडेट होने के बाद छात्रवृत्ति का आवेदन आंन लाईन भरने के लिए साइबर कैफे पर सम्पर्क किया। आंन लाईन आवेदन अधूरा भरा है। आठ दिसंबर 2021 की सुबह से नेटवर्क गायब है। छात्रवृत्ति योजना में आंन लाईन आवेदन करने से वचित हो चलीं हूँ। इस छात्रों को सुबिधा देने के नाम पर उपहास किया जा रहा है। जबकि आंन लाईन आवेदन भरने की अंतिम तिथि दस जनवरी 2021 उत्तर प्रदेश की सरकार घोषित की है। लेकिन आठ जनवरी से साइट समाज कल्याण विभाग उत्तर प्रदेश लखनऊ ने बन्द कर दी है। 

उत्तर प्रदेश कांग्रेस छात्र संगठन प्रदेश उपाध्यक्ष प्रशान्त सिंह ने कहा कि छात्रों का दाखिला आधार कार्ड के पहचान से कर लिया गया है। और छात्रवृत्ति के आन लाईन आवेदन पत्र भरने में सरकार ने दिक्कत खड़ी कर दी है। समाज कल्याण विभाग उत्तर प्रदेश ने ऐसे छात्रों को छात्रवृत्ति योजना का लाभ नहीं देगा। जिसके आधार कार्ड में नाम गलत है। मोबाइल फोन नंबर दर्ज नहीं है। जन्म तिथि हाई स्कूल परीक्षा से भिन्न है। ऐसी पेंच प्रदेश की भाजपा गठबन्धन सरकार लगाकर अपनी कमजोरी को छिपा रहीं हैं। छात्रों को शिक्षा शुल्क की प्रतिपूर्ति प्रदेश सरकार वापस करें। अन्यथा छात्र सडक पर उतरेंगे। और छात्र सरकार को मुंह तोड़ जबाब देगें। जिसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। 

जिला समाज कल्याण अधिकारी अमेठी आर सी शर्मा ने कहा कि शुक्रवार से साइट में गड़बड़ी हैं। इसकी शिकायत मिल रही है। साइबर कैफे पर छात्र आवेदन भरने के लिए परेशान हैं। नेटवर्क के लिए शासन से सिफारिश करूंगा। छात्रवृत्ति के आवेदन के लिए तिथि सरकार को बढाना चाहिए। क्योंकि जिले में काफी छात्रों का आन लाईन आवेदन नहीं भर पाये हैं।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group