Responsive Ad Slot

देश

national

UP: 11 लाख कोविशील्ड वैक्सीन की खेप पहुंची लखनऊ, 16 से लगेगा टीका

Tuesday, January 12, 2021

/ by Editor

 लखनऊ

कोविड 19 की वैक्सीन मंगलवार शाम 4 बजे विशेष विमान से पुणे से लखनऊ पहुंची। उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने अमौसी एयरपोर्ट पर 11 लाख कोविशील्ड वैक्सीन को रिसीव किया। इसके बाद वैक्सीन को कंटेनर में लोड किया गया, जिसको हरी झंडी दिखाकर स्वास्थ्य मंत्री ने वहां से रवाना किया। 16 जनवरी को लखनऊ में केजीएमयू, एरा, एसजीपीजीआई, सीएचसी माल और मोहनलालगंज सहित कुल 16 केंद्रों पर वैक्सिनेशन किया जाएगा। वैक्सिनेशन की मॉनिटरिंग लाइव फीड द्वारा की जाएगी।

अमौसी एयरपोर्ट पर वैक्सीन को लेकर अलर्ट जारी किया गया था। CISF की कड़ी निगरानी में राजधानी में वैक्सीन को रखा जाएगा। साथ ही लखनऊ से प्रदेश के सभी मंडलों में वैक्सीन को भेजा जाएगा। मंडलों से जिला कोविड सेंटर्स पर वैक्सीन जाएगी। जिले के कमांड सेंटर्स से सीएचसी और पीएचसी तक वैक्सीन पहुंचाई जाएगी। जिन सेंटर्स पर वैक्सीन लगनी है, वहां उसी दिन वैक्सीन भेजी जाएगी।

पहले चरण में 16 केंद्रों पर होगा टीकाकरण
पहले चरण में 16 केंद्रों पर वैक्सिनेशन किया जाएगा। सभी केंद्रों की लाइव फीड द्वारा मॉनिटरिंग होगी। 15 जनवरी तक सभी तैयारियां पूरी करने का आदेश दिया गया है। सभी 61 केंद्रों की इंट्रीग्रेटेड कोविड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर मॉनिटरिंग करेगा। सभी केंद्रों पर 15 जनवरी तक सभी तैयारियों को पूरा कर लिया जाएगा और सभी नोडल अधिकारी अपने अपने केंद्रों के जाकर सभी व्यवस्थाओं को स्वयं चेक करेंगे। सभी नोडल अपने अपने केंद्रों में फ्लेक्सी लगवाएंगे। ओपन एरिया व इंटरनल स्पेस में फ्लेक्सी लगवाने के साथ साथ वैक्सिनेशन रूम में ग्रीन स्क्रीन भी लगवाई जाएंगी! केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिग, मास्क व कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन कड़ाई से कराया जाएगा साथ ही लोकल थाने से भी समन्वय स्थापित किया जाएगा।

वैक्सिनेशन के लिए 61 केंद्र चिह्नित
वैक्सिनेशन के लिए कुल 61 केंद्रों को चिह्नित किया गया है। सभी 61 केंद्रों को इंट्रीग्रेटेड कोविड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर से जोड़ा गया है। इस सेंटर द्वारा सभी केंद्रों की मॉनिटरिंग की जाएगी। सभी टीमें कितने बजे अपने-अपने केंद्रों पर पहुंचीं, हर दो घण्टे में किस केंद्र पर कितने लोगों का वैक्सिनेशन हुआ, कितने बाकी हैं, किस केंद्र के पास कितनी वैक्सीन अथवा अन्य चिकित्सकीय स्टॉक उपलब्ध है आदि की रिपोर्ट कमांड सेंटर द्वारा सभी केंद्रों से ली जाएगी। हर बूथ पर महिला कॉन्‍स्‍टेबल की भी नियुक्ति की गई है। साथ ही साथ सभी बूथ सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में होंगे। सभी स्टाफ को बायो मेडिकल वेस्ट के निस्तारण की ट्रेनिग कराई जा रही है।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company