Responsive Ad Slot

देश

national

यूपी: हफ्तेभर और पड़ेगी कड़ाके की ठंड; लखनऊ देश का तीसरा सबसे प्रदूषित शहर बना

Tuesday, January 19, 2021

/ by Editor

लखनऊ 

उत्तर प्रदेश में एक दिन पहले तापमान में ढाई डिग्री की बढ़ोतरी के बाद सोमवार को न्यूनतम तापमान फिर से गिर गया। इससे ठिठुरन में बढ़ोतरी हो गई है। दिन में हल्की बदली होने के बावजूद सोमवार तापमान में दो डिग्री से भी अधिक की बढ़ोतरी हुई। दो डिग्री तापमान बढ़ने के बावजूद यह सामान्य से 0.3 डिग्री कम रहा।

मौसम विभाग का कहना है कि आगामी एक सप्ताह तक इसी तरह से कड़ाके की ठंड जारी रहेगी। वहीं राजधानी के प्रदूषण में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। सोमवार को लखनऊ देश का तीसरा सबसे प्रदूषित शहर हो गया। शहर का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 374 रिकार्ड़ किया गया। वायु प्रदूषण के मानकों में इसे अत्यंत खराब श्रेणी में रखा जाता है।

बर्फबारी की वजह से चल रही ठंडी हवाएं

उत्तराखंड‚ हिमाचल और जम्मू–कश्मीर में बर्फबारी से उत्तरी राज्यों में पड़ रही है कड़ाके की ठंड बर्फीली हवाओं के असर से तापमान में गिरावट का दौर जारी है। उत्तराखंड‚ हिमाचल और जम्मू–कश्मीर में बर्फबारी से उत्तरी राज्यों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। उत्तर–पश्चिमी हवाओं के असर से राजधानी में कोल्ड डे जैसे हालात हो गये हैं।

मौसम विभाग ने दो दिन पहले ही प्रदेश में दो दिन का कोल्ड डे अलर्ट जारी किया था। यह अलर्ट अब एक सप्ताह के लिए और बढ़ गया है। बीते दिनों की तरह ही सोमवार के दिन भी दिन की शुरुआत कड़ाके की ठंड के साथ हुई। सुबह होते ही कोहरा और सर्दी के कारण तापमान में भारी गिरावट हो गयी।

आंचलिक मौसम केन्द्र के निदेशक जेपी गुप्ता का कहना है कि फिलहाल एक सप्ताह तक मौसम का रुख लगभग इसी तरह का बना रहेगा। एक सप्ताह बाद उत्तरी पश्चिमी हवाएं धीरे–धीरे कमजोर पड़ेगी। इसके तापमान भी धीरे-धीरे सामान्य हो जाएगा।

वायु प्रदूषण फिर से अत्यंत खराब स्तर पर
राजधानी लखनऊ के प्रदूषण में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। सोमवार को लखनऊ देश का तीसरा सबसे प्रदूषित शहर हो गया। शहर का AQI 375 रिकार्ड़ किया गया। सोमवार को सबसे अधिक AQI लालबाग और तालकटोरा क्षेत्र की रही। यहां का AQI 394 पहुंच गया है। यह संख्या क्रिटिकल से मात्र छह प्वाइंट कम है। इसी तरह से अलीगंज का AQI 364 तथा गोतमी नगर क्षेत्र का AQI 344 तक पहुंच गया है।

यह संख्या प्रदूषण मानकों में अत्यंत खराब श्रेणी की मानी जाती है। इसी तरह अगर शहर का AQI-375 रहा तो वहीं प्रमुख स्थानों का AQI में गोमती नगर 344 अत्यंत खराब, अलीगंज 365 अत्यंत खराब, लालबाग 394 अत्यंत खराब और तालकटोरा 394 अत्यंत खराब दर्ज किया गया।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company