देश

national

दो एक्सप्रेसवे पर लैंडिंग वाला यूपी बना देश का ऐसा पहला राज्य

Sunday, January 24, 2021

/ by Editor

लखनऊ

उत्तर प्रदेश में राजधानी लखनऊ से लेकर गाजीपुर तक बन रहे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे (Purvanchal Expressway) पर भी एयर स्ट्रिप (Air Strip) बनकर तैयार हो गई है। 3300 मीटर लंबी एयर स्ट्रिप के साथ ही यूपी एक्सप्रेसवे पर दो हवाई पट्टियां बनाने वाला देश का पहला प्रदेश हो गया है। इससे पहले लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे पर एयर स्ट्रिप पहले से ही तैयार है।

उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने कहा, 'हम वायुसेना से अनुरोध करेंगे कि वो जल्द एयर स्ट्रिप पर जहाज उतारकर इसे टेस्ट करें। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के पूरे होने पर प्रदेश के पूर्वी छोर से पूर्वांचल एक्सप्रेसवे, मध्य में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे, पश्चिम में यमुना एक्सप्रेसवे से पूरा UP एक्सप्रेसवे से पार कर सकेंगे।'

उन्होंने कहा, 'पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के काम को तेजी से पूरा किया जा रहा है। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे की 3,300 मीटर लंबी एयर स्ट्रिप का काम पूरा हो गया है। ये दूसरी एयर स्ट्रिप है, जो प्रदेश में एक्सप्रेसवे पर बनाई गई है। इस पर हर श्रेणी का जहाज उतारा जा सकता है।' पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर यह एयर स्ट्रिप सुलतानपुर जिले के कूरेभार के पास बनी है।

भारतीय वायुसेना इससे पहले आगरा एक्सप्रेसवे पर मिराज 2000, जैगुआर, सुखोई 30 और सुपर हरक्यूलस जैसे जहाज उतारकर टेस्ट कर चुकी है। उत्तर प्रदेश की इन दोनों हवाई पट्टियों से वायु सेना पाकिस्तान और चीन के खिलाफ जंग की सूरत में प्रतिक्रिया दे सकती हैं।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Infotech-Leading IT Company