देश

national

लखीमपुर-खीरी: केंद्रों से लगातार गायब रहने वाली आठ आंगनबाड़ी व आठ सहायिकाओं पर कार्रवाई

लखीमपुर-खीरी 

केंद्रों से लगातार गायब रहने वाली आठ आंगनबाड़ी कार्यकत्री और आठ सहायिकाओं को बर्खास्त कर दिया गया है। सबसे ज्यादा बर्खास्तगी की कार्रवाई फूलबेहड़ ब्लॉक में हुई है। इस कार्रवाई के बाद आंगनबाड़ी कार्यकत्री व सहायिकाओं में हड़कम्प मच गया है।

डीपीओ ने बताया कि सभी सीडीपीओ से उन आंगनबाड़ी व सहायिकाओं की सूची मांगी गई है, जो काम नहीं कर रही हैं।

जिला कार्यक्रम अधिकारी सुनील श्रीवास्तव ने बताया कि आंगनबाड़ी केंद्रों का निरीक्षण कराया गया। कई आंगनबाड़ी केंद्र ऐसे मिले जहां पता चला कि कार्यकत्री व सहायिका नहीं आती हैं। इनको नोटिस दी गई लेकिन जवाब या तो नहीं मिला और अगर मिला भी तो संतोषजनक नहीं मिला। इसके बाद इनकी सेवा समाप्त की कार्रवाई की गई है। उन्होंने बताया कि फूलबेहड़ ब्लॉक में तैनात आंगनबाड़ी कार्यकर्ती श्याम दुलारी की सेवा समाप्त की गई है। इसके अलावा शहरी परियोजना में तैनात ममता गौतम, मितौली में तैनात राजेश्वरी, रामश्री की सेवा समाप्त की गई है। 

उन्होंने बताया कि फूलबेहड़ ब्लाक में तैनात सहायिका बीनू, किरन, लीलावती, अनुपम जायसवाल, ताहिरा, उर्मिला, ऊषा, राबिया की सेवा समाप्त कर दी गई है। इसके साथ ही फूलबेहड़ की ही आंगनबाड़ी कार्यकत्री शशिकली और सरला गोस्वामी के सेवाएं समाप्त कर दी गई है। उन्होंने बताया कि पसगवा ब्लॉक में तैनात शशिबाला और नकहा में तैनात आरती देवी की सेवाएं समाप्त कर दी गई है। जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि यह कार्यकत्रियां और सहायिका लंबे समय से काम नहीं कर रही थी। आंगनवाड़ी केंद्र संचालन न होने की लगातार शिकायतें मिलने पर जांच कराई गई। इसके बाद इनको नोटिस दी गई लेकिन या तो जवाब नहीं दिया या फिर जो जवाब दिया, वह संतोषजनक नहीं मिला। इस पर इनकी सेवाएं समाप्त कर दी गई है।

आठ सीडीपीओ को नोटिस जारी

जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि आठ बाल विकास परियोजना अधिकारियों को नोटिस जारी की गई है। उनको निर्देश दिया गया है कि उन आंगनबाड़ी और सहायिका की पत्रावली कार्यालय में प्रस्तुत करें जो लंबे समय से कार्य नहीं कर रही हैं। काम न करने वाली आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों और सहायिकाओं की सेवाएं समाप्त की जाएंगी। इससे इनकी जगह पर बाद में नया चयन हो सके। उन्होंने बताया कि रमियाबेहड़, ईसानगर, धौरहरा, बांकेगंज, मितौली, गोला, निघासन और पलिया सीडीपीओ व प्रभारी सीडीपीओ को नोटिस देकर कहा गया है कि उनके ब्लॉक में जो भी कार्यकत्री काम नहीं कर रही हैं उन सभी की पत्रावलियां तुरंत कार्यालय में प्रस्तुत करें जिससे जांच कराने के बाद उनकी सेवाएं समाप्त की जा सकें।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group